Relationship Mistakes: एंग्जाइटी से पीड़ित लोग अपने रिश्ते में करते हैं ये 7 गलतियां, आज ही इन आदतों को सुधारें
Advertisement

Relationship Mistakes: एंग्जाइटी से पीड़ित लोग अपने रिश्ते में करते हैं ये 7 गलतियां, आज ही इन आदतों को सुधारें

Relationship Mistakes: एंग्जाइटी के शिकार लोग अपने करीबी से छोटी मोटी नोंकझोक को इतना बढ़ा देते हैं कि उनकी मेंटल हेल्थ तो खराब होती है, बल्कि रिश्ते में दूरियां भी पैदा हो जाती हैं. 

Relationship Mistakes: एंग्जाइटी से पीड़ित लोग अपने रिश्ते में करते हैं ये 7 गलतियां, आज ही इन आदतों को सुधारें

Relationship Mistakes: रिश्ते चाहे जैसे भी हो, लड़ाई-झगड़े होना लाजमी है. हर रिश्ते में छोटी-मोटी नोंकझोक होना आम बात है, लेकिन अगर ये नोंकझोक आपके रिश्ते में दूरियां पैदा करने लगे तो तुरंत सावधान हो जाता है. इसी में एंग्जाइटी के शिकार लोग अपने करीबी से छोटी मोटी नोंकझोक को इतना बढ़ा देते हैं कि उनकी मेंटल हेल्थ और खराब हो जाती है. आज हम बात करेंगे वो बड़ी गलतियों के बारे में जो एंग्जाइटी से पीड़ित लोग अक्सर अपने रिश्ते में करते हैं. इन आदतों को आज ही सुधारें और अपने रिश्ते को मजबूत करें.

1. ज्यादा सोचना
एंग्जाइटी से पीड़ित लोगों में अपने रिश्तों को लेकर जरूरत से ज्यादा सोचने और विश्लेषण करने की प्रवृत्ति हो सकती है, जिससे गलतफहमी हो सकती हैं.

2. विवाद से बचना
एंग्जाइटी से ग्रस्त लोग अपने रिश्तों में विवाद या कठिन बातचीत से बचते हैं, जिससे समस्याएं अनसुलझी हो सकती हैं और गहरे मुद्दों को जन्म दे सकती हैं.

3. भरोसे ना करना
एंग्जाइटी के कारण लोगों में ट्रस्ट करने की समस्या हो सकती है और उनके रिश्तों में अत्यधिक संदेह या जलन हो सकती है.

4. हेल्दी बाउंड्री
एंग्जाइटी से ग्रस्त लोगों को अपने रिश्तों में हेल्दी सीमाएं स्थापित करने और बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है.

5. समझौता करने में कठिनाई
एंग्जाइटी के शिकार लोगों के लिए समझौता करना और अपने रिश्तों में बीच का रास्ता निकालना कठिन बना सकती है.

6. बात में दिक्कत
एंग्जाइटी लोगों की उनके रिश्तों में प्रभावी ढंग से बा करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है, जिससे गलतफहमियां और समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

7. शारीरिक संबंध बनाने मुश्किल
एंग्जाइटी से पीड़ित लोगों के लिए पूरी तरह से उपस्थित होना और शारीरिक संबंध बनाने में मुश्किल पैदा हो सकती है, जिससे उनके रिश्तों में समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news