Relationship Tips: जॉब या पढ़ाई के लिए रहना पड़ता है बाहर? इन तरीकों से नहीं सताएगी घर की याद
Advertisement
trendingNow11745248

Relationship Tips: जॉब या पढ़ाई के लिए रहना पड़ता है बाहर? इन तरीकों से नहीं सताएगी घर की याद

Home Sickness Problem: कहीं भी जाने के बाद जब आप घर लौटते हैं, तो वो सुकून कुछ अलग ही होता है. वैसे तो आजकल ज्यादातर लोगों को घर से दूर रहकर ही जॉब या पढ़ाई करनी पड़ती है. ऐसे में लोगों को घर की याद सताती है और वो उन्हें होम सिकनेस का शिकार बना देता है. आइये जानें इसे दूर करने के टिप्स....

 

Relationship Tips: जॉब या पढ़ाई के लिए रहना पड़ता है बाहर? इन तरीकों से नहीं सताएगी घर की याद

Solution For Home Sickness: आज का समय हो या फिर पुराना समय अक्सर लोगों को नौकरी या फिर हाइयर स्टडीज के लिए घर से दूर रहना ही पड़ा है. आपने हमेशा एक चीज महसूस की होगी, जब कहीं बाहर घूमने जाओ तो घर वापस आने के बाद ही सुकून मिलता है. घर जैसा आराम, राहत और सुकून कहीं भी नहीं मिलता है. लेकिन मजबूरी के कारण लोगों को अपने घर परिवार के सदस्यों से दूर रहना पड़ता है. पढ़ाई या जॉब के चलते लोग अपना शहर छोड़कर किसी दूसरी अनजान जगह बस जाते हैं. लेकिन अधिक अकेलापन उन्हें होम सिकनेस का शिकार बना देता है. ऐसे में आपको अपने घर की, लोगों की बहुत याद सताती है. ऐसे में होम सिकनेस यानी घर की यादों से बचने के लिए आप कुछ टिप्स आपना सकते हैं...

1. नए दोस्त बनाएं 
अगर आप अपने घर से दूर रह रहें, तो खुद में अकेला न महसूस करें. आप ये सोचें कि घर से इतनी दूर आप सिर्फ पढ़ाई या नौकरी पर ही फोकस करने के लिए लिए आए हैं. हालांकि आप अपने अकेलेपन को दूर करने के किए कुछ नए दोस्त बना सकते हैं. दोस्तों से मिलने, बातें करने, उनक साथ घूमने से आपका मन भी बहल जाएगा और घर की याद नहीं सताएगी. इस तरह आप होम सिकनेस का शिकार नहीं होंगे.

2. अपनी हॉबी पर ध्यान 
हर व्यक्ति को कुछ न कुछ अकेले में करना पसंद है, जिसे हम हॉबी कहते हैं. लेकिन जब हम घर पर रहते हैं, तो सबके बीच रहकर अपनी हॉबी पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. क्योंकि उस वक्त हमसे बात करने वाले, हंसने, बोलने वाले लोग होते हैं. वहीं जब आप बाहर अकेले रहते हैं, तो आपको घर की याद सताने लगती है, घर के लोग याद आते हैं, उनकी बातें याद आती हैं. हालांकि घर की यादों से बचने के लिए आप किसी रूम पार्टनर के साथ ही रूम लें. इससे आपका मन भी नहीं ऊबेगा. होम सिकनेस दूर करने के लिए आप अपनी फेवरेट हॉबी सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, गेम खेलना, बुक पढ़ना और मूवी देखने जैसी चीजें कर सकते हैं. 

3. मदद कर सकते हैं 
ऐसा अक्सर लोगों के साथ होता है, कि घर से दूर रहने पर उन्हें घरवालों की बहुत याद सताती है. बहुत से लोग तो स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में आप पढ़ाई या फिर जॉब से समय निकालकर अकेले न बैठें. क्योंकि इससे आप होम सिकनेस को अपने पास लाते जाएंगे. इसे दूर करने के लिए आप घर से बाहर निकलें और जरूरतमंदों की मदद करें. इस तरह आप काफी बिजी रहेंगे. साथ ही खुशी और सुकून महसूस कर पाएंगे. 

Trending news