National Best Friends Day 2023: लाइफ में एक अच्छे दोस्त की मौजूदगी है बेदह जरूरी, सेहत बनी रहती है चंगी
Advertisement
trendingNow11729289

National Best Friends Day 2023: लाइफ में एक अच्छे दोस्त की मौजूदगी है बेदह जरूरी, सेहत बनी रहती है चंगी

Relationship Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक अच्छे और सच्चे दोस्त का आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है, तो चलिए जानते हैं एक अच्छे दोस्त के होने के क्या फायदे होते हैं.

National Best Friends Day 2023: लाइफ में एक अच्छे दोस्त की मौजूदगी है बेदह जरूरी, सेहत बनी रहती है चंगी

Health Benefits of having friends: हर साल 8 जून को अमेरिका में ‘नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे’ सेलिबेट किया जाता है. ये दिन दोस्ती को समर्पित होता है. हर किसी की लाइफ में दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जोकि सपोर्ट सिस्टम की तरह होता है. एक अच्छा फ्रेंड वही होता है जो आपकी खुशियों के साथ-साथ आपके दिन में भी उतना ही भागीदार बनता है. ऐसे ही अच्छे दोस्तों को आभार व्यक्त करने के लिए हर साल इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. 

अमेरिका में इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम, फन एक्टिविटीज, गेम्स आयोजित किए जाते हैं. लेकिन अब नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे पिछले कुछ सालों से कई अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक अच्छे और सच्चे दोस्त का आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है, तो चलिए जानते हैं एक अच्छे दोस्त के होने के क्या फायदे होते हैं.....

अच्छे दोस्त होने के सेहत लाभ (Health Benefits of having friends) 

1. एक रिसर्च के मुताबिक, फ्रेंडशिप आपकी संपूर्ण हेल्थ और कल्याण पर एक गहरा प्रभाव डाल सकती है, लेकिन फ्रेडशिप को हर वक्त बनाए रखना आसान नहीं होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी लाइफ में सोशल रिलेशन्स के महत्व को समझें. एक गहरी और स्थाई फ्रेंडशिप को बनाए रखने के लिए काफी सूझ-बूझ की आवश्यकता होती है. 

2. अच्छी फ्रेंडशिप आपकी सेहत पर भी सकारातमक प्रभाव डालते हैं. वो अच्छे दिनों को आपके साथ सेलिब्रेट करते हैं. वहीं आपके खराब दिनों में आपको कंघे का सहारा देते हैं जिससे आपके अंदर मानसिक और शारीरिक तौर पर सकारात्मकता उत्पन्न होती है. 

3. अगर आप अकेलापन फील कर रहे हैं और आप मानसिक तौर पर तनाव में हैं, तो आपको सबसे पहले अपने फ्रेंड्स की याद आती है. दोस्तों से अपनी परेशानी को शेयर करने से आपकी स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर होती है जिससे आपका मन हल्का महसूस करता है. 

4. फ्रेंडशिप आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में आप खुद को मजबूत फील करते हैं जिससे आप मुश्किल कामों को करने में भी सफलता हासिल कर लेते हैं. 

5. आपका एक अच्छा फ्रेंड आपको ट्रॉमा जैसे- ब्रेकअप, डिवॉस, बीमारी या प्रिय व्यक्ति की मौत आदि मानसिक तौर पर बीते बुरे वक्त से बाहर निकालने में मदद करता है. 

6. अगर आपको किसी चीज की लत लग गई है जैसे स्मोकिंग या शराब पीना आदि. ऐसे में अच्छे दोस्त आपको इससे बाहर निकालने का हर संभव प्रयास करते हैं. इससे आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान हो सकते हैं. 

7. अगर मोटे हो रहे हैं और आपका वजन बढ़ रहा है, तो एक अच्छा फ्रेंड आपका मजाक नहीं उड़ाएगा, बल्कि वह वेट लॉस में आपकी हर संभव सहायता करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news