रिश्ते की डोर को कमजोर करता है आपका पजेसिव होना, खुद को इस तरह Possessive होने से रोकें
Advertisement
trendingNow11649101

रिश्ते की डोर को कमजोर करता है आपका पजेसिव होना, खुद को इस तरह Possessive होने से रोकें

Possessive in relationship: यदि आपको लगता है कि आप पार्टनर संग खुद को पजेसिव बनाने की ओर जा रहे हैं तो आप खबर में लिखी कुछ चीजें आप फॉलो कर सकते हैं जो इस समस्या को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे.

रिश्ते की डोर को कमजोर करता है आपका पजेसिव होना, खुद को इस तरह  Possessive होने से रोकें

Possessive in relationship: असुरक्षा, अपने साथी को खोने का डर, या भरोसे की कमी जैसे कई कारणों से लोग किसी रिश्ते में पजेसिव होने लगते हैं. इसके अलावा, पजेसिव होने का कारण अधिकतर यह होता है कि एक व्यक्ति दूसरे के साथ व्यवहार में नियंत्रण प्राप्त करने की कोशिश करता है. कुछ मामलों में, पजेसिव व्यवहार भी अतिसंवेदनशील या उदासीनता के एक अभाव से उत्पन्न हो सकता है, जहां एक व्यक्ति अपने भावों को सामने लाने में संकोच करता है या अपने साथी को अनुभवों के बारे में सही तरीके से बताने में असमर्थ होता है.

यदि आपको लगता है कि आप पार्टनर संग खुद को पजेसिव बनाने की ओर जा रहे हैं तो आप निम्नलिखित चीजें कर सकते हैं जो इस समस्या को ठीक करने में मदद कर सकती हैं.

सेंसिटिव वातावरण बनाएं: एक सेंसिटिव वातावरण बनाने से आपके पार्टनर का विश्वास बढ़ेगा और उन्हें आप पर भरोसा होगा. आप अपने पार्टनर से बातचीत करें और उनकी धारणाओं, मत व विचारों का समझें और समझाएं.

हेल्दी रिलेशन बनाएं: स्वस्थ संबंध बनाने से आप और आपके पार्टनर दोनों के बीच अधिक भरोसा बनता है जो पार्टनर संग पजेसिव होने की समस्या को ठीक करता है. इसके लिए, आप अपने पार्टनर से संबंधों के बारे में खुलकर बातचीत करें और उनके विचारों, मतों और भावनाओं का समझें.

सामान्य गतिविधियों में हिस्सा लें: आप अपने पार्टनर के साथ सामान्य गतिविधियों में हिस्सा लें जैसे कि रंगमंच, फिल्म देखना, घूमना आदि. इससे आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताने और उन अच्छा महसूस कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news