PM Modi Xi Jinping Meeting: गलवान हिंसा के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग ने मिलाया हाथ, क्या हुई बातचीत?
Advertisement
trendingNow11443245

PM Modi Xi Jinping Meeting: गलवान हिंसा के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग ने मिलाया हाथ, क्या हुई बातचीत?

G-20 Summit: मोदी और शी इंडोनेशियाई राष्ट्रपति की ओर से दिए डिनर में भाग ले रहे थे. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में पूछे जाने पर आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डिनर खत्म होने पर दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया.

PM Modi Xi Jinping Meeting: गलवान हिंसा के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी-शी जिनपिंग ने मिलाया हाथ, क्या हुई बातचीत?

India-China LAC Conflict: इंडोनेशिया के बाली में हो रहे जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को हाथ मिलाया. सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं ऐसे में दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान खींचा है. इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जी-20 सदस्यों के स्वागत में डिनर दिया था. मीडिया के लिए उस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया था, जिसमें दोनों नेता हाथ मिलाते देखे गए.

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं की संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं. लेकिन दोनों पक्षों की ओर से साझा किए गए एजेंडा में ऐसी किसी बैठक का जिक्र नहीं है. मोदी और शी इंडोनेशियाई राष्ट्रपति की ओर से दिए डिनर में भाग ले रहे थे. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में पूछे जाने पर आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डिनर खत्म होने पर दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया.

गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच जून 2020 में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. उसके बाद दोनों नेताओं की आमने-सामने की कोई बैठक नहीं हुई है. भारत लगातार कहता रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति द्विपक्षीय संबंधों की बेहतरी के लिए जरूरी है. सितंबर में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में आमने-सामने आए थे.

समझा जाता है कि वहां उनकी कोई अलग बैठक नहीं हुई थी, हालांकि ऐसा माना जाता है कि उन्होंने एक दूसरे का अभिवादन किया होगा. बाली में, डिनर के आखिर में दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया. वीडियो के अनुसार उनके बीच थोड़ी बातचीत भी हुई. इसके बाद कैमरे का रुख बदल गया और प्रसारण खत्म हो गया.

डिनर कुछ हद तक अनौपचारिक माहौल में गरुड़ विष्णु केंकाना सांस्कृतिक पार्क में आयोजित किया गया था. इस दौरान नृत्य प्रस्तुतियां भी की गईं. शी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. मोदी यहां इंडोनेशिया के राष्ट्रपति विडोडो के निमंत्रण पर जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं.

(इनपुट-पीटीआई)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news