पाक राष्ट्रपति बोले- हालात स्थिर होते ही अफगानिस्तान की मदद को तैयार चीन-Pak
Advertisement

पाक राष्ट्रपति बोले- हालात स्थिर होते ही अफगानिस्तान की मदद को तैयार चीन-Pak

आरिफ अल्वी ने कहा कि शी जिनपिंग द्वारा प्रस्तावित मानव साझे भाग्य समुदाय की अवधारणा दुनिया भर में बहुत महत्वपूर्ण है. वह अन्य देशों के अपने हितों पर आधारित सहयोग से अलग है, वह शांति पर आधारित अवधारणा है. चीन की यह अवधारणा मानव के शांति कार्य में एक महान योगदान है. शी जिनपिंग ने बेल्ट एंड रोड और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा के निर्माण का प्रस्ताव रखा, जो मानव साझे भाग्य समुदाय की ²ष्टि के तहत महत्वपूर्ण प्रयास हैं.

पाक राष्ट्रपति बोले- हालात स्थिर होते ही अफगानिस्तान की मदद को तैयार चीन-Pak

Pakistan President: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने हाल ही में चाइना मीडिया ग्रुप को दिए एक इंटरव्यू शी जिनपिंग को चीनी राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि इससे देश के शासन में शी जिनपिंग की महान उपलब्धियों और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति चीनी लोगों की उच्च मान्यता प्रदर्शित हुई. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व में, चीन ने दुनिया में एक अच्छी छवि स्थापित की है और मानव जाति के भविष्य के विकास में एक महत्वपूर्ण अग्रणी भूमिका निभाई है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राष्ट्रीय शासन ने न केवल चीन में बदलाव लाए हैं, बल्कि दुनिया पर भी सकारात्मक प्रभाव डाला है.

आरिफ अल्वी ने कहा कि शी जिनफिंग द्वारा प्रस्तावित मानव साझे भाग्य समुदाय की अवधारणा दुनिया भर में बहुत महत्वपूर्ण है. वह अन्य देशों के अपने हितों पर आधारित सहयोग से अलग है, वह शांति पर आधारित अवधारणा है. चीन की यह अवधारणा मानव के शांति कार्य में एक महान योगदान है. शी जिनपिंग ने बेल्ट एंड रोड और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा के निर्माण का प्रस्ताव रखा, जो मानव साझे भाग्य समुदाय की ²ष्टि के तहत महत्वपूर्ण प्रयास हैं.

आरिफ अल्वी ने कहा कि 2015 में, जब चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना को पूरी तरह से बढ़ावा दिया गया था, तो पहला निर्माण ऊर्जा क्षेत्र पर केंद्रित था. इसके अलावा, दोनों पक्षों ने औद्योगिक सहयोग के क्षेत्र में भी व्यापक सहमति हासिल की, जिसमें विशेष आर्थिक क्षेत्रों की स्थापना शामिल है. 

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा न केवल चीन और पाकिस्तान के लिए एक उभय जीत वाला परिणाम है, बल्कि अफगानिस्तान सहित कई मध्य एशियाई देशों को भी ग्वादर पोर्ट के माध्यम से समुद्री यात्रा की उम्मीद है. वर्तमान में, हम अफगानिस्तान में शांतिपूर्ण पुनर्निर्माण प्रक्रिया को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें चीन भी बड़ी भूमिका निभाता है. जब अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता बहाल हो जाती है, तो चीन और पाकिस्तान संयुक्त रूप से मुसीबत से बाहर निकलने और अपनी मातृभूमि का पुनर्निर्माण करने में उसकी मदद करेंगे. साथ ही चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भी अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के दूसरे चरण में गरीबी उन्मूलन जैसे सामाजिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित होगा. दोनों देशों के बीच मित्रता के निरंतर बढ़ने के साथ साथ दोनों पक्षों के बीच सहयोग भी बहुत सुचारू रूप से आगे बढ़ेगा. 

अल्वी ने कहा कि पाकिस्तान चीन का एक बहुत ही विश्वसनीय साझेदार है, और दोनों देशों के बीच दोस्ती लोहे जैसी मजबूत है. हालांकि सरकार कई बार बदली है, लेकिन चीन और पाकिस्तान के बीच दोस्ती हमेशा मजबूत हुई है. मुझे लगता है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा क्षेत्रीय शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा. बेल्ट एंड रोड पहल की दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर, दोनों देशों को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के निर्माण को फास्ट लेन में बढ़ावा देने के लिए हाथ मिलाना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news