Viral Photo: दूसरे विश्व युद्ध की इस तस्वीर में दिखा आईफोन! सैनिक ने हाथ में क्या पकड़ा है?
Advertisement

Viral Photo: दूसरे विश्व युद्ध की इस तस्वीर में दिखा आईफोन! सैनिक ने हाथ में क्या पकड़ा है?

Fact Check: जिस शख्स ने यह दावा किया है उसने यह भी कहा कि यह सैनिक कोई और नहीं बल्कि उसके दादा जी हैं. वहीं इस दावे के बाद कई लोग उस पर भड़के हुए हैं और यह बता रहे हैं कि सैनिक के हाथ में क्या है.

Viral Photo: दूसरे विश्व युद्ध की इस तस्वीर में दिखा आईफोन! सैनिक ने हाथ में क्या पकड़ा है?

Soldier Of Second World War: कई बार जब तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं तो तस्वीरों में दिख रही चीजों के बारे में तमाम दावे किए जाते हैं. कभी कभी दावे सही साबित होते हैं तो कभी कभी इन दावों की पोल भी खुल जाती है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जब एक तस्वीर वायरल हुई और इस तस्वीर को दूसरे विश्व युद्ध के समय का बताया जा रहा है. यहां तक तो ठीक था, दावा यह है कि इस तस्वीर में दिख रहे सैनिक ने हाथ में आईफोन पकड़ रखा है.

जो सैनिक दिख रहा है वो..
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तस्वीर को जिस यूजर ने वायरल किया उसने बताया कि तस्वीर में जो सैनिक दिख रहा है वो उसके दादाजी हैं. जिमी नाम के एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर ने एक वीडियो शेयर किया था जिसमें यह फोटो मौजूद थी. ये फोटो जिमी के दादा फोटो दूसरे विश्व युद्ध की थी इसलिए पुरानी सी भी दिख रही है. लेकिन उसने जो दावा किया वह चौंकाने वाला है.

वैसा ही एक डिवाइस दिख रहा!
शख्स का दावा है कि इस तस्वीर में जो उन्होंने हाथ से पकड़ा है वह शायद एक आईफोन है. इस तस्वीर पर लोगों गया सभी हैरान रह गए क्योंकि सैनिक के हाथ में वैसा ही एक डिवाइस दिख रहा है जैसा कि एक आईफोन का स्क्रीन दिखता है. शख्स ने यह कहकर सनसनी मचा दी कि उनके दादा दूसरे विश्व युद्ध में लड़े थे और उनके पास आईफोन दिखना हैरानी की बात है. 

यूजर ने सामने ला दी सच्चाई
दूसरा विश्व युद्ध 1939 से 1945 तक चला था और उस समय आईफोन तो था ही नहीं. जब इस पोस्ट पर प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हुईं तब जाकर पता चला कि सैनिक ने जो हाथ में पकड़कर रखा है वह असल में क्या है. एक यूजर ने लिखा कि यह जो डिवाइस है वह मोर्स कोड को फ्लैश करने में मददगार होता था. मोर्स कोड के द्वारा पुराने वक्त में सैनिक संदेश भेजा करते थे. फिलहाल तस्वीर वायरल हो रही है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news