OMG! इस देश में सिर्फ 40 मिनट के लिए डूबता है सूरज, फिर भी साल पर पड़ती है ठंड
Advertisement

OMG! इस देश में सिर्फ 40 मिनट के लिए डूबता है सूरज, फिर भी साल पर पड़ती है ठंड

Norway: यूरोप महाद्वीप के उत्तर में नॉर्वे बसा हुआ है. नॉर्वे उत्तरी ध्रुव के सबसे ज्यादा नजदीक है. उत्तरी ध्रुव के इस हिस्से में सबसे ज्यादा ठंड देखी जाती है. आर्कटिक सर्कल में आने वाले नॉर्वे की खास बात यह है कि यहां लगभग ढाई महीने में सिर्फ 40 मिनट के लिए ही रात होती है

फाइल फोटो

Country of Midnight Sun: धरती पर ऐसी कई जगहें हैं जो बेहद दिलचस्प हैं. हर मुल्क की अपनी कोई न कोई खूबी जरूर होती है. धरती पर मौजूद कुछ जगह इतनी ज्यादा रहस्यमई है कि इनके बारे में सोच कर आपका सिर चकरा जाएगा. आमतौर पर हम पढ़ते हैं कि पृथ्वी सूरज का चक्कर लगाती है और अपनी जगह पर घूमती भी है जिसकी वजह से साल और दिन-रात होते हैं. आमतौर पर एक दिन और रात का क्रम 24 घंटे का होता है लेकिन धरती पर कुछ ऐसे भी देश है जहां पर जब दिन होता है तो लंबे समय तक दिन रहता है और जब रात होती है तब लंबे समय तक रात ही रहती है. इन्हीं देशों में एक नाम है नॉर्वे का. आपको बता दें कि नॉर्वे को कंट्री ऑफ मिडनाइट के नाम से भी जाना जाता है.

यूरोप महाद्वीप के उत्तर में नॉर्वे बसा हुआ है. नॉर्वे उत्तरी ध्रुव के सबसे ज्यादा नजदीक है. उत्तरी ध्रुव के इस हिस्से में सबसे ज्यादा ठंड देखी जाती है. आर्कटिक सर्कल में आने वाले नॉर्वे की खास बात यह है कि यहां लगभग ढाई महीने में सिर्फ 40 मिनट के लिए ही रात होती है यानी कि यहां ढाई महीने लगातार दिन रहता है. नार्वे में रात के 12:45 पर सूरज डूब जाता है और 1:30 बजे फिर से उग जाता है यानी यहां सूरज सिर्फ 40 मिनट के लिए ढलता है.

सबसे हैरानी वाली बात यह है कि यहां 76 दिनों तक लगातार दिन होने के बावजूद भी यहां गर्मी नहीं पड़ती है. नार्वे में ऊंची-ऊंची चोटियां आपको नजर आएंगी जो अक्सर बर्फ से ढकी रहती हैं. नॉर्वे बहुत खूबसूरत जगह है, यहां पर बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी नॉर्वे दुनिया के उन देशों में शामिल है जिनके पास सबसे ज्यादा पैसा है. हममें से ज्यादातर लोग अंटार्कटिका के बारे में जानते होंगे यहां पर भी केवल दो मौसम पाए जाते हैं पहला सर्दी और दूसरा गर्मी, क्योंकि यहां जब रात होती है तब 6 महीने तक के लिए रात होती है और जब दिन होता है तब 6 महीने तक दिन रहता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news