NPS: 150 रुपये करें निवेश और रिटायरमेंट पर पाएं सीधे 1 करोड़, साथ ही मिलेगी 27 हजार पेंशन
Advertisement

NPS: 150 रुपये करें निवेश और रिटायरमेंट पर पाएं सीधे 1 करोड़, साथ ही मिलेगी 27 हजार पेंशन

New Pension System Calculation: रिटायरमेंट के बाद के खर्चे की चिंता सभी को होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि सोच-समझ कर निवेश किया जाए ताकि आपको एक तगड़ा मुनाफा मिल सके. आइये जानते हैं कैसे आप एक साधारण निवेश कर बुढ़ापे में बड़ा अमाउंट जमा कर सकते हैं. 

New Pension System Calculation

New Pension System: बुढ़ापे को सिक्योर बनाने के लिए जरूरी है कि आप सही जगह निवेश करें. शेयर बाजार में मुनाफा जरूर है लेकिन रिस्क फैक्टर भी अधिक है. ऐसे में अगर आप रिस्क फ्री रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास कई निवेश के विकल्प हैं, इन्हीं में से एक है New Pesnion System. आइये जानते हैं इस खास निवेश के बारे में. 

150 रुपये बचाकर कमाएं 1 करोड़ 

NPS में निवेश कर आप अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं. इसमें अगर आप रोजाना के 150 रुपये बचाकर भी लगाते हैं तो रिटायरमेंट के वक्त आपको सीधा 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. इतना ही नहीं, इसमें निवेश बिल्कुल आसान और कम जोखिम वाला है. हालांकि NPS एक मार्केट लिंक्ड निवेश है. 

NPS में निवेश से कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

NPS एक मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट विकल्प है. इस स्कीम के तहत NPS का पैसा आपको दो जगह निवेश होता है, इक्विटी यानी शेयर मार्केट और Debt यानी सरकारी बॉन्ड्स और कॉर्पौरेट बॉन्ड्स. NPS का कितना पैसा इक्विटी में जाएगा ये आप अकाउंट खोलने के दौरान ही तय कर सकते हैं. आमतौर 75 परसेंट तक पैसा इक्विटी में जा सकता है. यानी इसमें आपको PPF या EPF से थोड़ा ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है. 

ऐसे बनेंगे करोड़पति 

अगर आपने अभी अभी नौकरी शुरू की है और आप अधिक निवेश भी नहीं कर सकते हैं तो आप रोजाना सिर्फ 150 रुपये NPS में निवेश कर मोटा पैसा कमा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे. मान लीजिए इस वक्त आपकी उम्र 25 साल है. अगर आप महीने का 4500 रुपये NPS में निवेश करते हैं, यानी एक दिन का 150 रुपया. 60 साल बाद रिटायरमेंट लेंगे.अगर ये मान लिया जाए तो आप लगातार 35 सालों तक इसमें निवेश करेंगे. अब मान लीजिए कि कम से कम 8 परसेंट की दर से भी आपको रिटर्न मिला. तो जब आप रिटायर होंगे तो आपकी कुल पेंशन वेल्थ होगी 1 करोड़ रुपये रुपये.

NPS में निवेश की शुरुआत
उम्र                        25 साल
हर महीने निवेश       4500 रुपये 
निवेश अवधि           35 साल
अनुमानित रिटर्न      8 परसेंट 

NPS निवेश का बहीखाता
कुल निवेश किया    18.90 लाख रुपये 
कुल ब्याज मिला     83.67 लाख रुपये 
पेंशन वेल्थ             1.02 करोड़ रुपये 
कुल टैक्स बचत     5.67 लाख रुपये 

जानिए कितनी मिलेगी पेंशन?

अब ये सारा पैसा आप एक साथ नहीं निकाल सकते, इसका 60 परसेंट ही निकाल सकते हैं, बाकी का 40 परसेंट आपको एन्यूटी प्लान में डालना होता है, जिससे आपको हर महीने पेंशन मिलती है. मान लीजिए आपने 40 परसेंट पैसा एन्यूटी में डाल दिया. तो आप एकमुश्त रकम 61.54 लाख रुपये निकाल सकेंगे और मान लिया जाए की इंटरेस्ट 8 परसेंट है, तो हर महीने पेंशन 27,353 हजार रुपये मिलेगी वो अलग. 

पेंशन का हिसाब 
एन्यूटी                                40 परसेंट
अनुमानित ब्याज दर             8 परसेंट
एकमुश्त रकम मिली            61.54 लाख रुपये
मंथली पेंशन                        27,353 रुपये

हमने यहां पर 25 साल की उम्र में निवेश की शुरुआत की है. अगर आप इससे भी जल्दी निवेश की शुरुआत करेंगे तो आपका पेंशन कॉर्पस बड़ा है. पेंशन की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप मंथली कितना अमाउंट निवेश कर रहे हैं, किस उम्र में निवेश शुरू किया है और रिटर्न कितना मिल रहा है. हमने यहां पर जो उदाहरण लिया है वो अनुमानित रिटर्न पर लिया है. हर केस में ये अलग अलग हो सकता है. 

Trending news