Home Loan लेते वक्त भूलकर भी न कर दें ये गलती, हो जाएगा भारी नुकसान
Advertisement

Home Loan लेते वक्त भूलकर भी न कर दें ये गलती, हो जाएगा भारी नुकसान

Bank Loan: आप अपने परिवार के सदस्यों या माता-पिता, पति या पत्नी, बच्चे या एक साथ रहने वाले भाइयों जैसे तत्काल रिश्तेदारों के साथ संयुक्त रूप से होम लोन ले सकते हैं. वहीं संपत्ति में सह-मालिक होना अनिवार्य नहीं है. जानते हैं Joint Home Loan के फायदे और नुकसान...

होम लोन

Home Loan Apply: 'खुद का घर हो' ये सपना हर किसी का होता है. हालांकि घर खरीदने में काफी ज्यादा मात्रा में पूंजी लग जाती है. ऐसे में घर खरीदना हर एक शख्स के बस की बात नहीं होती है. वहीं कुछ लोग लोन (Loan) लेकर भी घर खरीदने का सपना पूरा कर लेते हैं. आजकल होम लोन (Home Loan) काफी आसानी से मिल जाते हैं. ऐसे में लोन लेकर भी लोग घर बनवा रहे हैं. वहीं अगर कोई शख्स चाहे तो Joint Home Loan भी लिया जा सकता है. इसके लिए कुछ निश्चित शर्तों का भी ध्यान रखना होता है.

Joint Home Loan

आप अपने परिवार के सदस्यों या माता-पिता, पति या पत्नी, बच्चे या एक साथ रहने वाले भाइयों जैसे तत्काल रिश्तेदारों के साथ संयुक्त रूप से होम लोन ले सकते हैं. वहीं संपत्ति में सह-मालिक होना अनिवार्य नहीं है. हालांकि, टैक्स बेनेफिट्स का फायदा लेने के लिए Joint Home Loan लेने वाले शख्स को पात्र बनने के लिए संपत्ति का सह-मालिक होना आवश्यक है. हालांकि Joint Home Loan लेने के कुछ फायदे और नुकसान भी है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Joint Home Loan लेने के फायदे
- होम लोन में एक सह-आवेदक को जोड़कर आप बैंकों से अधिक लोन हासिल करने की पात्रता बढ़ा सकते हैं. 
- वित्तीय संस्थानों से धन प्राप्त करने में असफल होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे खराब क्रेडिट स्कोर, अपर्याप्त आय आदि. हालांकि, एक सह-आवेदक आपके पात्रता मानदंडों में अंतर को कम कर सकता है.
- पर्याप्त आय या उच्च क्रेडिट स्कोर के साथ एक सह-आवेदक को होम लोन में जोड़ने से आपके होम लोन को शीघ्र स्वीकृत होने की संभावना में सुधार हो सकता है.
- Joint Home Loan में अगर सह-आवेदक संपत्ति का सह-मालिक भी है, तो वह निर्धारित सीमा के भीतर धारा 24 और धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का लाभ हासिल करने के लिए भी पात्र हो सकता है.
- लोन देने वाले संयुक्त मालिकों को पसंद करते हैं क्योंकि यह उनके जोखिम को कम करता है. कुछ बैंक कम ब्याज दर पर होम लोन देते हैं यदि होम लोन लेने वालों में से एक महिला है.

Joint Home Loan लेने के नुकसान
- अगर कोई एक सह-उधारकर्ता समय पर होम लोन ईएमआई चुकाने में विफल रहता है तो दोनों उधारकर्ताओं के क्रेडिट स्कोर प्रभावित होते हैं.
- यदि सह-उधारकर्ताओं के बीच कोई विवाद होता है तो इसका परिणाम एक उधारकर्ता के जरिए भुगतान न करने पर पड़ सकता है.
- अक्सर एक सह-आवेदक को ऋण के वित्तीय दबाव को कम करने के लिए जोड़ा जाता है, लेकिन यदि वह वर्षों के बाद भी आपके साथ ऋण का भुगतान करने में विफल रहता है, तो पूरी ऋण राशि आपकी जिम्मेदारी बन जाती है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news