Investment Tips: मिल गई अमीर बनाने वाली ट्रिक, सैलरी के करें तीन हिस्से और अपनाएं ये फॉर्मूला
Advertisement

Investment Tips: मिल गई अमीर बनाने वाली ट्रिक, सैलरी के करें तीन हिस्से और अपनाएं ये फॉर्मूला

Investing: नौकरीपेशा लोगों के लिए आमदनी का एक मात्र साधन सैलरी होती है और महीने के आखिर में सैलरी मिलती है. ऐसे में जब सैलरी मिले तो उसे तीन हिस्सों में बांट ले. तीन हिस्सों में बांटते वक्त 50%+25%+25% का फॉर्मूला अपनाएं. इससे महीने में खर्चों के साथ सेविंग भी की जा सकती है और इंवेस्टमेंट भी किया जा सकता है.

Investment Tips: मिल गई अमीर बनाने वाली ट्रिक, सैलरी के करें तीन हिस्से और अपनाएं ये फॉर्मूला

Saving Tips: अमीर बनने का सपना हर किसी का होता है. हर कोई अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है और ज्यादा से ज्यादा दौलत कमाना चाहता है. हालांकि नौकरीपेशा लोगों के लिए अमीर बनना उतना आसान नहीं होता. लेकिन कुछ छोटे-छोटे स्टेप्स के जरिए नौकरीपेशा लोग भी अमीर बनने की तरफ कदम उठा सकते हैं. इसके लिए बस एक फॉर्मूला अपनाना होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ये है फॉर्मूला
नौकरीपेशा लोगों के लिए आमदनी का एक मात्र साधन सैलरी होती है और महीने के आखिर में सैलरी मिलती है. ऐसे में जब सैलरी मिले तो उसे तीन हिस्सों में बांट ले. तीन हिस्सों में बांटते वक्त 50%+25%+25% का फॉर्मूला अपनाएं. इससे महीने में खर्चों के साथ सेविंग भी की जा सकती है और इंवेस्टमेंट भी किया जा सकता है.

यहां करें 50 फीसदी सैलरी का इस्तेमाल
सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा खर्चों के लिए रखें. इन खर्चों में आपके जरूरी खर्च, रोजमर्रा के खर्च, किराया, ईएमआई आदि शामिल है. कोशिश करें कि आप सैलरी के 50 फीसदी हिस्से से अपने जरूरी खर्च पूरे कर लें.

25 फीसदी हिस्सा
इसके बाद अपने शौक को पूरा करने के लिए 25 फीसदी हिस्से का इस्तेमाल करें. इनमें आपका घूमना-फिरना, खाना, कपड़े, विलासिता आदि पर खर्च किया जा सकता है. मनोरंजन के साधनों के लिए भी खर्च करने के लिए इस हिस्से का इस्तेमाल करें.

बचा हुआ 25 फीसदी हिस्सा
अब जो 25 फीसदी हिस्सा बच गया है, उसे इंवेस्ट करें. इंवेस्टमेंट शेयर बाजार में या म्यूचुअल फंड में करें क्योंकि यहां रिटर्न ज्यादा मिलने की संभावना रहती है. हालांकि इनमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. सही तरीके से इनमें किया गया इंवेस्टमेंट ही आपको अमीर बनाने में मदद करेगा. साथ ही ये निवेश रेगुलर किया जाना जरूरी है, तभी लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना रहेगी.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news