Home Loan: घर खरीदने वालों को लगा झटका, होम लोन बढ़ने से इन 8 शहरों में ‘महंगी’ हुई प्रॉपर्टी
Advertisement

Home Loan: घर खरीदने वालों को लगा झटका, होम लोन बढ़ने से इन 8 शहरों में ‘महंगी’ हुई प्रॉपर्टी

Home Loan Update: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ने से घरों की कीमतों (Home loan interest rates) में भी इजाफा हो गया है. देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की कीमतों में इजाफा हो गया है. 

Home Loan: घर खरीदने वालों को लगा झटका, होम लोन बढ़ने से इन 8 शहरों में ‘महंगी’ हुई प्रॉपर्टी

Home Loan Update: अगर आपका भी घर खरीदने का प्लान है तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ने से घरों की कीमतों (Home loan interest rates) में भी इजाफा हो गया है. देश के 8 प्रमुख शहरों में घरों की कीमतों में इजाफा हो गया है. रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की तरफ से रिपोर्ट जारी कर इस बारे में बताया गया है. बता दें देश के 8 प्रमुख शहरों में घर खरीदना अब महंगा हो गया है. 

होम लोन की वजह से महंगा हुआ घर
होम लोन महंगा होने की वजह से साल 2023 के शुरुआती 6 महीनों में प्रॉपर्टी के रेट्स में इजाफा हो गया है. नाइट फ्रैंक ने कैलेंडर साल 2023 के पहले छह महीनों के लिए देश के आठ शहरों के लिए ‘किफायत सूचकांक’ जारी किया. इंडेक्स में औसत परिवार के लिए मासिक किस्त (EMI) के अनुपात में आय का आकलन किया गया है.

इंडेक्स से मिली जानकारी
इंडेक्स से पता चला है कि होम लोन पर ऊंची ब्याज दरों ने 2023 में अबतक सभी बाजारों में घर की खरीदारी को महंगा कर दिया है.

किन शहरों का नाम है शामिल? 
टॉप आठ शहरों में अहमदाबाद सबसे किफायती आवास बाजार है, जिसका अनुपात 23 प्रतिशत है, इसके बाद पुणे और कोलकाता 26 फीसदी है. बेंगलुरू और चेन्नई 28-28 फीसदी पर; दिल्ली-एनसीआर 30 फीसदी पर; हैदराबाद 31 फीसदी; और मुंबई 55 फीसदी पर हैं.

गुरुग्राम में बढ़ा घरों का किराया
इसके अलावा आपको बता दें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में महंगे अपार्टमेंट में घरों का औसत किराया 2023 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 28 फीसदी बढ़ गया है. रियल एस्टेट सलाहकार कंपनी सैविल्स इंडिया ने कहा कि यह वृद्धि भारी मांग, सीमित आपूर्ति के कारण हुई है.

सैविल्स इंडिया की बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है, “गुरुग्राम में सभी बाजारों में किराये में सालाना आधार पर औसतन 28 फीसदी वृद्धि हुई है. सर्वाधिक वृद्धि जीसीईआर (गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड) एंड एसपीआर (सदर्न पेरिफेरल रोड) में 33 फीसदी और गोल्फ कोर्स रोड पर 31 फीसदी की हुई है.”

इनपुट - एजेंसी भाषा 

Trending news