Bank Locker: बैंक में खुलवा रहे हैं लॉकर तो ध्यान रखें ये अहम बात, वरना...
Advertisement
trendingNow11726875

Bank Locker: बैंक में खुलवा रहे हैं लॉकर तो ध्यान रखें ये अहम बात, वरना...

Bank Locker Update: अधिकांश बैंकों के लिए आवश्यक है कि आप वर्ष में कम से कम एक बार अपना लॉकर एक्सेस करें. यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि बैंक आपको एक सूचना देगा. इसके विपरीत, बैंकों को लॉकर समझौते में उल्लिखित प्रक्रियाओं के बाद उन्हें खोलने की अनुमति है.

Bank Locker: बैंक में खुलवा रहे हैं लॉकर तो ध्यान रखें ये अहम बात, वरना...

Banking: बैंक लॉकर्स का उपयोग संपत्ति के दस्तावेजों, आभूषणों, ऋण दस्तावेजों, बचत बॉन्ड, बीमा पॉलिसियों और अन्य गोपनीय वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए किया जा सकता है. लॉकर के आकार के हिसाब से बैंक वार्षिक किराया वसूल करता है. लॉकर सौंपे जाने के समय इसके उपयोग को नियंत्रित करने वाले लॉकर समझौते की एक प्रति लॉकर किराएदार को दी जाती है. हालांकि अगर आपको पास लॉकर है तो कुछ अहम बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए...

साल में एक बार अपना लॉकर ऑपरेट करें
अधिकांश बैंकों के लिए आवश्यक है कि आप वर्ष में कम से कम एक बार अपना लॉकर एक्सेस करें. यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो संभावना है कि बैंक आपको एक सूचना देगा. इसके विपरीत, बैंकों को लॉकर समझौते में उल्लिखित प्रक्रियाओं के बाद उन्हें खोलने की अनुमति है. हालांकि, बैंक इस तरह की कार्रवाई करने से पहले, लॉकर किराएदारों के निष्क्रिय होने पर उन्हें पर्याप्त नोटिस देंगे. ऐसे परिदृश्यों को रोकने के लिए एक लॉकर किराएदार को नियमित रूप से या साल में कम से कम एक बार लॉकर का उपयोग करना चाहिए.

बैंक लॉकर सुरक्षित
सेफ डिपॉजिट लॉकर आपके सामान को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित जगह है. स्ट्रांग रूम/क्षेत्र के लॉकरों के प्रवेश/निकास बिंदुओं को सीसीटीवी से सुरक्षित किया जाता है, इसके अलावा आगे की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मियों के जरिए पहरा दिया जाता है.

लॉकर का आकार
अलग-अलग लोगों की अलग-अलग आवश्यकताएं हो सकती हैं. ज्वैलरी कागजों की तुलना में अधिक जगह ले सकती है. इसलिए, बैंक आपको अपने सामान के लिए लॉकर के आकार का चयन करने की अनुमति देते हैं, यही वजह है कि अलग-अलग लॉकर का किराया अलग-अलग हो सकता है.

नॉमिनी हों
सेफ डिपॉजिट लॉकर आपको नॉमिनी जोड़ने का विकल्प देता है. किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण लॉकर किराएदार की असामयिक मृत्यु होने की स्थिति में, नामित व्यक्ति लॉकर तक पहुंच सकता है. आखिरकार, कीमती सामानों का दावा केवल कानूनी उत्तराधिकारियों के जरिए किया जा सकता है, जैसा कि अदालतों के जरिए तय किया गया है.

लॉकर खोलने के लिए बैंक में खाता हो
यदि आप लॉकर खोलना चाहते हैं तो आपके पास बैंक में बचत खाता या चालू खाता होना चाहिए. यदि आपके पास खाता नहीं है, तो आप सुरक्षित जमा लॉकर खोलने का अनुरोध करते हुए खाता खोल सकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news