Year Ender: 2024 में रोमांच की नई लहर लाएंगे इस साल के सोलो और कम्युनिटी ट्रैवल ट्रेंड
Advertisement
trendingNow12034619

Year Ender: 2024 में रोमांच की नई लहर लाएंगे इस साल के सोलो और कम्युनिटी ट्रैवल ट्रेंड

नए साल 2024 के लिए रोमांचक ट्रैवल ट्रेंड्स की भी झलक मिलने लगी है. 2023 में जहां सोलो ट्रैवल का जुनून चरम पर रहा, वहीं कम्युनिटी ट्रैवल ने भी तेजी से लोकप्रियता हासिल की.

Year Ender: 2024 में रोमांच की नई लहर लाएंगे इस साल के सोलो और कम्युनिटी ट्रैवल ट्रेंड

साल 2023 बीतने को है, लेकिन इसके साथ ही नए साल 2024 के लिए रोमांचक ट्रैवल ट्रेंड्स की भी झलक मिलने लगी है. 2023 में जहां सोलो ट्रैवल का जुनून चरम पर रहा, वहीं कम्युनिटी ट्रैवल ने भी तेजी से लोकप्रियता हासिल की. ये दोनों ही ट्रेंड नए साल में भी अपना रंग जमाए रखने के लिए तैयार हैं, जो पर्यटन के क्षेत्र में एक नई लहर लाएंगे.

पिछले कुछ सालों में सोलो ट्रैवल का तेजी से बढ़ना एक उल्लेखनीय बदलाव है. व्यस्त लाइफस्टाइल के बीच लोग खुद को तलाशने और दुनिया को अपने नजरिए से देखने के लिए सोलो ट्रैवल को प्राथमिकता दे रहे हैं. यह आत्मनिर्भरता, आत्मविश्वास और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने का एक बेहतरीन तरीका भी है. 2024 में भी सोलो ट्रैवल का यह ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है, खासकर महिलाओं के बीच.

कम्युनिटी ट्रैवल
सोलो ट्रैवल के साथ-साथ कम्युनिटी ट्रैवल का ट्रेंड भी उभर कर सामने आया है. इसमें समान रुचि या जुनून रखने वाले लोग एक साथ मिलकर ट्रैवल प्लान बनाते हैं. ये ग्रुप प्रकृति प्रेमी, साइकिलिस्ट, फोटोग्राफर, कलाकार या किसी खास संस्कृति के अनुभवियों के हो सकते हैं. कम्युनिटी ट्रैवल का सबसे बड़ा आकर्षण है समान विचारधारा वाले लोगों के साथ शेयर किए गए अनुभवों का जादू. 2024 में इस ट्रेंड के और भी लोकप्रिय होने की उम्मीद है, जो न केवल सस्ती ट्रैवल का विकल्प देता है, बल्कि नए लोगों से मिलने और संस्कृतियों को समझने का भी एक बेहतरीन जरिया बनता है.

नए साल में ट्रैवल के अनछुए आयाम
इन दोनों ट्रेंड्स के अलावा, 2024 में टिकाऊ ट्रैवल, off-the-beaten-path डेस्टिनेशन और टैक्नो-ट्रैवल के भी चर्चा में रहने की संभावना है. टिकाऊ ट्रैवल में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा. लोग कम भीड़भाड़ वाले, नेचुरल ब्यूटी से भरपूर स्थानों को चुनेंगे. वहीं, टैक्नो-टैवल में वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल कर ट्रैवल अनुभवों को और भी इंटरैक्टिव और खास बनाया जाएगा.

Trending news