Peas Benefits: सर्द है मौसम, तो रोज खाएं मटर, फायदे इतने कि आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'
Advertisement

Peas Benefits: सर्द है मौसम, तो रोज खाएं मटर, फायदे इतने कि आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'

Matar Khane Ke Fayde: मटर न सिर्फ एक टेस्टी सब्जी है, बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है, आइए जानते हैं कि विंटर सीजन में इसे रोजाना क्यों खाना चाहिए. 

Peas Benefits: सर्द है मौसम, तो रोज खाएं मटर, फायदे इतने कि आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'

Peas Benefits In Winter: वैसे तो मटर हर मौसम में किसी न किसी रूप में मार्केट में उपलब्ध रहता है, लेकिन ये आमतौर पर सर्दियों में ही उगाया जाता है. ये एक न्यूट्रीटशनल सब्जी है जिसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं कि अगर हम विंटर सीजन में अगर हम रोजाना मटर खाएंगे तो सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

सर्द मौसम में क्यों खाएं मटर

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर
मटर में प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस, और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व पूरे होते हैं. ये हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और साथ ही ऊर्जा को सुरक्षित रूप से बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा मटर खाने से कई डेफिशिएंसी डिजीज का भी रिस्क घट जाता है.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
मटर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये वो न्यूट्रिएंट है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. विंटर सीजन में इसे जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

3. डायबीटीज कंट्रोल
मटर में फाइबर की कोई कमी नहीं होती, साथ ही ये एक लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स वाला फूड है जिसे खाने में ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता, इस तरह डायबिटीज कंट्रोल करना आसान हो जाता है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं.

4. हड्डियां होंगी मजबूत
मटर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस जैसे अहम मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. इससे हड्डियों के रोगों से बचाव में मदद मिल सकती है और शरीर भी तगड़ा बन सकता है.

5. वजन कंट्रोल करने में मददगार
सर्दी के मौसम में हमलोग घर में रजाई के अंदर दुबककर रहना पसंद करते हैं और आउटडोर एक्टिविटीज घटा देते हैं, इसके कारण वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है, लेकिन अगर इस मौसम में मटर का सेवन करेंगे तो वेट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. दरअसल मटर एक लो कैलोरी और लो फैट डाइट है जो वजन बढ़ाने में सहायक नहीं होता.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news