Lukewarm Water: गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह
Advertisement
trendingNow12114803

Lukewarm Water: गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह

Gunguna Paani Pene Ke Fayde: गुनगुना पानी हर कोई पीना नहीं चाहता, लेकिन अगर आप इसके फायदे जानेंगे तो शायद इसके सेवन से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

Lukewarm Water: गुनगुना पानी क्यों पीना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिए असल वजह

Lukewarm Water Benefits: पानी की जिंदगी है क्योंकि हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा इसे से बना है. आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए जितना फूड और एक्सरसाइज जरूरी है उसके कहीं ज्यादा अहम पानी है, आपने सुना होगा कई एक्सपर्ट हमें नियमित तौर से गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आप ल्यूकवॉर्म वॉटर पीते हैं तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

गुनगुना पानी पीने के 5 फायदे

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार

गुनगुना पानी पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में सहायक होता है.

2. शारीरिक ऊर्जा के लिए अहम

गुनगुना पानी पीने से हमारे शारीरिक ऊर्जा का संतुलन बना रहता है. यह हमें दिनभर की गतिविधियों को संभालने में मदद करता है और थकावट को कम करता है. खासकर वर्किंग आवर्स में इसका सेवन जरूर करें.

3. डाइजेशन दुरुस्त रखने में मददगार

गुनगुना पानी पीने से हमारी पाचन क्षमता में सुधार होता है. यह हमारे पेट को साफ और स्वस्थ रखता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है. इससे कब्ज और गैस की परेशानी कम हो सकती ह

4. एब्जॉर्ब्शन में मदद

गुनगुना पानी पीना हमारी बॉडी के एब्जॉर्ब्शन  के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. ये विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और शरीर को साफ और स्वस्थ रखता है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.

 

5. त्वचा के लिए लाभकारी

गुनगुना पानी पीना हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, मुंहासों को कम करता है, और त्वचा को स्वच्छ और चमकदार बनाए रखता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news