Relationship Mistakes: कपल्स में क्यों होते हैं इतनेज्यादा झगड़े? यहां हो रही होंगी गलतियां
trendingNow11553736

Relationship Mistakes: कपल्स में क्यों होते हैं इतनेज्यादा झगड़े? यहां हो रही होंगी गलतियां

Relationship Mistakes: किसी एक शख्स को अपनी जिंदगी का सबसे खास हिस्सा बनाने का शौक तो हम सभी को होता है, लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां रिलेशनशिप पर हावी हो जाती हैं.

Relationship Mistakes: कपल्स में क्यों होते हैं इतनेज्यादा झगड़े? यहां हो रही होंगी गलतियां

Relationship Tips For Couples: ऐसा कहा जाता है कि जोड़ियां तो आसमानों में बनती हैं, लेकिन हमने अक्सर देखा है शादी से पहले या शादी के बाद कपल्स में तकरार हो जाती है. आमतौर पर झगड़े का कारण विचारों का टकराव होता है. लेकिन कुछ रिलेशनशिप में नॉर्मल से ज्यादा लड़ाइयां होती हैं, जिससे उनमें हमेशा मनमुटाव हो जाता है.

जब झगड़ा होने लगे ज्यादा, तो क्या करें कपल्स

जब दो लोग एक साथ रहते हैं तो छोटे मोटे झगड़े होना आम बात है, फिर रूठे को मना लेने पर सबकुछ पहले जैसा हो जाता हैं, लेकिन अगर झगड़ा बार-बार हो रहा है तो समझ जाए कि समझदारी दिखाने का वक्त आ चुका है. लगातार लड़ाईयों के कारण कपल्स अपना क्वालिटी टाइम नहीं स्पेंड कर पाते. साथ ही वो काफी परेशान भी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की एक अच्छे रिलेशनशिप के लिए क्या जरूरी होता है. 

रिलेशनशिप के टूटने के 3 अहम कारण

1. म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग का न होना
कपल्स में म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग होना बेहद ही जरूरी होता है. इसकी वजह से ही रिलेशनशिप चलता है. ऐसा न होने के कारण ही लड़ाइयां होती हैं, कलैश ऑफ थौट्स (Clash Of Thoughts) होने के कारण भी ये समस्या आती है. ऐसे में आप अपनी बातों को अक्सर झगड़ा करके समझाने की कोशिश करते है जिससे बात और बिगड़ जाती है. अगर आप प्यार से भी अगर अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश करेंगे तो काफी लाभ मिलेगा.

2. पुरानी बातें करना
पुरानी बातों में अगर आप अपने पार्टनर के पास्ट के बारे में चिढ़ाकर बात करते है तो इससे भी इंसान को गुस्सा आता है जिससे उसमें चिड़चिड़ापन होना लाजमी है. कई बार मजाक-मजाक में हम अपनी हदें पार कर जाते है,  ऐसे में हम कही न कही अपने पार्टनर को हर्ट कर रहे होते है. इसलिए उनके पास्ट के बारे में ज्यादा बात न करें तो बेहतर होगा.

3. टाइम न देना
कई बार ऑफिस के चक्कर में हम यूं फस जाते है जिस कारण हम अपने पार्टनर को वक्त नहीं दें पाते है, जो लड़ाई होने का कारण बनता है, ऐसे में कोशिश करें की आप अपने पार्टनर को उनका समय दें और उनसे बातें करें ऐसा करने से रिलेशनशिप में होने वाली खटास दूर हो जाती है. वक्त मिलने पर उन्हें कहीं घुमाने ले जाएं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news