White hair home remedies: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो अपनाएं Shahnaz Husain का ये देसी नुस्खा
Advertisement

White hair home remedies: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो अपनाएं Shahnaz Husain का ये देसी नुस्खा

आपके बाल हर दिन गिरना और फिर से उगना नेचुरल प्रक्रिया का हिस्सा है. वैसे तो सफेद बाल उम्र बढ़ने का हिस्सा है, लेकिन यंग एज में अपने सिर पर देखना चिंताजनक हो सकता है. कम उम्र में सफेद बाल जेनेटिक, खराब लाइफस्टाइल या किसी बीमारी के संकेत के कारण हो सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

White hair home remedies: आपके बाल हर दिन गिरना और फिर से उगना नेचुरल प्रक्रिया का हिस्सा है. वैसे तो सफेद बाल उम्र बढ़ने का हिस्सा है, लेकिन यंग एज में अपने सिर पर देखना चिंताजनक हो सकता है. कम उम्र में सफेद बाल जेनेटिक, खराब लाइफस्टाइल या किसी बीमारी के संकेत के कारण हो सकते हैं. सुंदर काले बालों का सपना हर किसी का होता है सौभाग्य से, समय से पहले सफेद बालों से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके भी हैं. सफेद बालों को काला बनाने के लिए आइए जानें ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बेजोड़ नुस्खे.

क्यों होते हैं बाल सफेद?
शरीर में विटामिन बी 12, विटामिन सी और ई की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा, मिनरल जैसे जिंक और कॉपर की कमी, स्मोंकिग भी सफेद बालों का कारण है. 

घर पर बनाएं तेल
बालों का काला और घने बनाने के लिए घर पर ऑयल बनाएं. इसके लिए 10-15 आंवले धूप में सूखा लें. फिर इसे अच्छी तरह मिक्सी में पीसकर लें. आंवले के इस पाउडर को कढ़ाई में डालकर 5 मिनट तक भूनें. फिर इसमें नारियल का तेल मिलाएं. अब जो तेल तैयार हुआ है, उसे एक बोतल में भर के 15 दिनों के लिए धूप में रखें.

कैसे करें इस्तेमाल?
हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल करें और बालों की जड़ व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. इसके बाद अगले दिन अपने बालों को शैंपू से धो लें.

डाई ना लगाएं
इस घरेलू ऑयल के इस्तेमाल के बाद बाजार में मिलने वाले डाई का यूज बंद करना होगा. क्योंकि इससे आपके बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचेगा.

सही डाइट फॉलो करें
शहनाज हुसैन बताती हैं कि डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि आप क्या खाते हैं उससे बालों की सेहत पर असर पड़ता है. हेल्दी बालों के लिए अपनी डाइट में टमाटर, संतरे, स्प्राउट ग्रेन और हरी सब्जियां शामिल करें.

करी पत्ते
अपनी डाइट में करी पत्ते को भी शामिल करें, इससे नेचुरल तरीके से आपके बाल हमेशा के लिए काले बनाए रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news