Most Used Spice: पूरी दुनिया में सबसे अधिक यूज होने वाला मसाला कौन सा है? जवाब कर देगा हैरान
Advertisement

Most Used Spice: पूरी दुनिया में सबसे अधिक यूज होने वाला मसाला कौन सा है? जवाब कर देगा हैरान

Most Used Spice In The World: फास्ट फूड से लेकर ट्रेडिशनल व्यंजनों में काली मिर्च का इस्तेमाल होता ही होता है. हमारे देश में लाल मिर्च का छौंका और हरी मिर्च का चलन भले ही ज्यादा हो.

Most Used Spice: पूरी दुनिया में सबसे अधिक यूज होने वाला मसाला कौन सा है? जवाब कर देगा हैरान

Most Used Spice In The World: खाने के अच्छे स्वाद की पूरी दुनिया दीवानी है. अच्छे टेस्ट के लिए लोग एक देश से दूसरे देश तक ट्रैवेल करते रहते हैं. तमाम फूड ब्लॉगर इसे अपने प्रोफशन बना चुके हैं. ऐसे में आपको बता दें कि नमक के बिना कोई भी खाना बेस्वाद रह जाता है. नमक ज्यादा हो तो जायका खराब हो जाता है. जैसे नमक हर खाने को स्वादिष्ट बनाने में अहम भूमिका निभाता है.. वैसे ही एक मसाला ऐसा है जिसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. यहां हम बात कर रहे हैं काली मिर्च की. काली मिर्च पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला मसाला है.

फास्ट फूड से लेकर ट्रेडिशनल व्यंजनों में काली मिर्च का इस्तेमाल होता ही होता है. हमारे देश में लाल मिर्च का छौंका और हरी मिर्च का चलन भले ही ज्यादा हो. लेकिन जब दूसरे देशों की बात आती है तो काली मिर्च ही लोगों की पहली पसंद है. स्वाद बढ़ाने के लिए लोग काली मिर्च का इस्तेमाल करते ही करते हैं.

अब आपको इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात बताते हैं काली मिर्च से भी ज्यादा जो पसंद करने वाली चीज है वो है शिमला मिर्च की प्रॉसेस्ड सीड्स. बता दें कि शिमला मिर्च के बीज पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती है. इसका 10 ग्राम का पैकेट करीब 1200 से लेकर 1500 रुपये के बीच बिकता है. इसका सबसे ज्यादा फास्ट फूड की गार्निशिंग में इस्तेमाल होता है.

काली मिर्च से जुड़ी दिलचस्प बातें

काली मिर्च का कोई पौधा नहीं होता है. लंबी हरी लता पर काली मिर्च उगती है.

करीब 3 साल में काली मिर्च उगती है. इसे पूरी तरह से अच्छी फसल देने में 7-8 साल लग जाता है.

काली मिर्च के लतर की लाइफ करीब 20 साल होती है.

काली मिर्च की लताओं में पहले फूल लगते हैं. जब ये फूल झड़ते हैं तो छोटे-गोल हरे फल लगने लगते हैं.

हरे मटर के दाने काली मिर्च का रूप लेते हैं. हरे दाने सूखकर लाल होते हैं. लाल होने के कुछ दिनों बाद ये दाने काले होते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news