Pistachios: अनहेल्दी स्नैक्स को पिस्ता से करें रिप्लेस, स्वाद के साथ सेहत में आएगा ये पॉजिटिव बदलाव
Advertisement
trendingNow12003529

Pistachios: अनहेल्दी स्नैक्स को पिस्ता से करें रिप्लेस, स्वाद के साथ सेहत में आएगा ये पॉजिटिव बदलाव

Pista Khane Ke Fayde: पिस्ता में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं, आइए जानते है कि पिस्ता खाने से सेहत को कौन-कौन से लाभ हो सकते हैं.

Pistachios: अनहेल्दी स्नैक्स को पिस्ता से करें रिप्लेस, स्वाद के साथ सेहत में आएगा ये पॉजिटिव बदलाव

Health Benefits of Pistachios: पिस्ता एक बेहद टेस्टी नट्स है जिसे हम काफी ज्यादा पसंद करते हैं. इसको डायरेक्ट खा सकते हैं, इसके अलावा कई रेसेपीज का स्वाद बढ़ाने और उसे गार्निश करने के लिए भी इस मेवे का इस्तेमाल होता है. अगर आप शाम के वक्त चिप्स, पापड़ी जैसे अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं तो इसकी जगह पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको कई बेमिसाल फायदे हो सकते हैं.

पिस्ता खाने के फायदे

1. दिल की सेहत के लिए अच्छा
अगर आप नियमित तौर से पिस्ता का सेवन करेंगे तो इससे नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना आसान होगा. ऐसे में हार्ट अटैक का रिस्क घटाया जा सकता है.

2. वजन होगा कंट्रोल
भले ही पिस्ता में कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे वजन को कंट्रोल करने मे काफी मदद मिलती है. इसे खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं

3. शुगर होगा कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए पिस्ता एक बेहतरीन डाइट है जिसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है. इसका मतलब ये है कि इसे खाने से शुगर लेवल मेंटेन करने में मदद होती है. मधुमेह रोगियों को नियमित रूप से पिस्ता खाना चाहिए

4. डाइजेशन होगा दुरुस्त
पिस्ता डाइटरी फाइबर का रिच सोर्स होता है, ये बाउल मूवमेंट को रेग्युलेट करके कब्ज के खतरे को कम करते हैं. इससे हमारी आंत सेहतमंद हो जाती है, जो ओवरऑल डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए जरूरी है.

5. हड्डियां होंगी मजबूत
अगर आपका शरीर कमजोर है तो रेग्युलर बेसिस पर पिस्ता खाएं इसे फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे अहम मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है और ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क भी घट जाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news