Weight Loss: एक्सरसाइज ही नहीं डाइट पर भी दें ध्यान, इन नट्स को खाकर अंदर चली जाएगी तोंद
Advertisement

Weight Loss: एक्सरसाइज ही नहीं डाइट पर भी दें ध्यान, इन नट्स को खाकर अंदर चली जाएगी तोंद

Belly Fat: वजन कम करने के लिए लोग सुबह उठकर दौड़ लगाते हैं लेकिन वजन कम करने के लिए डाइट को दुरुस्त करना ज्यादा जरूरी है. ऐसे में आप कुछ नट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं

Weight Loss: एक्सरसाइज ही नहीं डाइट पर भी दें ध्यान, इन नट्स को खाकर अंदर चली जाएगी तोंद

Belly Fat Burning Foods: वजन कम करने के लिए लोग सुबह उठकर दौड़ लगाते हैं और पसंदीदा खाना तक छोड़ देते हैं. लेकिन वजन कम करना इतना आसान काम भी नहीं है. इसके लिए धैर्य, कड़ी मेहनत और समर्पण की जरूरत होती है. आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी पूरा फोकस करना है और फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखनी है. वजन कम करने के लिए डाइट को दुरुस्त करना सबसे जरूरी है. स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने वाली चीजों में नट्स को भी गिना जाता है. अगर इनको सुपरफूड्स कहें तो गलत नहीं होगा. इनमें बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बॉडी को फिट रखते हैं. इन नट्स में मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट जैसी चीजें होती हैं. ये पेट की चर्बी को भी जला देते हैं. आइए इनके फायदों के बारे में जानते हैं.

बादाम (Almond)

अच्छी लाइफस्टाइल और वजन कम करने वाले फूड के तौर पर बादाम बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने के कारण ये वजन घटाने में कारगर है. ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम का सेवन करने बॉडी में एनर्जी पैदा होती है. जिसकी वजह से आआप कम खाना खाते हैं और वजन कम होता है. 

अखरोट (Walnut)

अगर आप रोजाना मुट्ठी भर अखरोट खाते हैं तो यह वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें भूख कंट्रोल करने की भी ताकत होती है. इसके अलावा प्रोटीन, विटामिन-ए, डी, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन भी होता है, जिससे शरीर को कई अन्य फायदे मिलते हैं. इससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर होती हैं और डायबिटीज भी कंट्रोल होता है. 

पिस्ता (Pistachio)

अगर वजन घटाना चाहते हैं तो इसको डाइट में जरूर शामिल करें. इससे पेट भरा हुआ रहता है और आप जंक फूड खाने से खुद को रोक लेते हैं. इसमें  फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, एंथोसायनिन, प्रोएंथोसायनिडिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिल की बीमारियों का जोखिम कम करते हैं. इसके अलावा शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल, लो ब्लड प्रेशर और सूजन भी कम होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news