Weight Loss Diet: बढ़ते वजन से हो चुके हैं परेशान? इन चीजों का सेवन आज ही कर दें बंद, महीने में 5 किलो तक घट जाएगा वेट
Advertisement

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन से हो चुके हैं परेशान? इन चीजों का सेवन आज ही कर दें बंद, महीने में 5 किलो तक घट जाएगा वेट

Weight Loss Tips: अगर आप अपने बढ़ते वजन पर अंकुश लगाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. आज हम आपको उन 4 भोजन के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन बंद या कम कर देने से आप 5-10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. 

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन से हो चुके हैं परेशान? इन चीजों का सेवन आज ही कर दें बंद, महीने में 5 किलो तक घट जाएगा वेट

Weight Loss Food: आजकल चाहे छोटे बच्चे हों या बड़े व्यक्ति हो, अधिकतर लोग मोटापे से जूझते नजर आते हैं. इसकी वजह हमारी अपनी खुद की कमियां भी हैं. हाई कैलोरी वाला भोजन बेवक्त खाना, सोने-जागने का कोई टाइम नहीं और शारीरिक भागदौड़ से दूरी. ऐसे में शरीर का वजन तो तय ही है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनसे परहेज करने पर आपका वजन अपने आप 5 से 10 किलो तक कम हो जाएगा और आप फिट हो जाएंगे. 

वेट लॉस के लिए इन चीजों से करें परहेज (Foods To Avoid In Weight Loss) 

पास्ता 

पास्ता एक इटैलियन डिश है. इसका निर्माण मैदे से बनता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है लेकिन शरीर को फिट रखने वाले प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है. कभी-कभार इसे खाने में तो कोई परहेज नहीं है लेकिन अगर आप रोजाना पास्ता का सेवन करते हैं तो आपका वजन (Weight Loss Diet) बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. लिहाजा इसका सेवन कम कर देंगे तो मोटापा कंट्रोल में आने लगेगा. 

कोल्ड ड्रिंक्स 

बाजार में अलग-अलग ब्रैंड नाम से कई सारी कोल्ड ड्रिंक्स मिलती हैं. इन सभी में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इनके सेवन से शरीर का वजन (Weight Loss Food) धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. जो लोग नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक (Cold Drinks) का सेवन करते हैं, उनका वजन दूसरों के मुकाबले ज्यादा होता है. लिहाजा वजन घटाने के लिए तुरंत इसका त्याग कर देना चाहिए. साथ ही मोटापा कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी, शहद या लौंग वाले पानी का सेवन करना चाहिए. 

केक या पेस्ट्री 

मीठा खाना बुरी बात नहीं है बल्कि इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन कई लोग मीठे के नाम पर केक या पेस्ट्री खाना ज्यादा पसंद करते हैं. ये चीजें हाई कैलोरी वाली होती हैं, जो शरीर में आसानी से पच नहीं पाती. इनके सेवन से बॉडी का वजन (Weight Loss Food) अपने आप बढ़ने लगता है. ऐसे में अगर आप इन्हें खाना बंद कर देते हैं तो अपने आप 5 किलो तक वजन घट जाएगा. 

चिप्स और फ्राइस

आलू की सब्जी या उससे बने हुए फ्राइड चिप्स खाने में बहुत टेस्टी लगती है लेकिन उसका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा देता है. इसे खाने से शरीर का मोटापा (Weight Loss Diet) बढ़ने लगता है और कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाता है. लिहाजा अगर आप इसे खाना बंद या कम कर दें तो आपकी सेहत काफी हद तक फिट रह सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news