Kitchen Hacks: चांदी की तरह चमक जाएंगे काले पड़े बर्तन, एक बार जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा
Advertisement
trendingNow11679360

Kitchen Hacks: चांदी की तरह चमक जाएंगे काले पड़े बर्तन, एक बार जरूर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

How to Clean Kitchen: किचन घर का सबसे खास कोना होता है जिसकी साफ-सफाई का हमेशा ख्याल रखना होता है. वरना यह कई बीमारियों का कारण बनता है. किचन के साथ किचन में मौजूद बर्तनों की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए.

फाइल फोटो

Utensils Cleaning Tips: हम अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुनते हैं कि शरीर के हेल्दी होने का राज हेल्दी खाने में छुपा होता है लेकिन साफ-सफाई का माहौल भी तय करता है कि कोई बीमारी आपसे कितनी दूर रहेगी. अगर आपको सेहतमंद रहना है तो साफ-सफाई का खास ख्याल रखना होता है. खासकर किचन और उन बर्तनों का जिनमें आप खाना खाते हैं. कई बार खाना पकाते समय किचन में रखा बर्तन काला पड़ जाता है और खूब रगड़ने के बाद भी बर्तन का कालापन दूर नहीं जाता है. यहां कुछ आसान टिप्स बताए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बर्तन धो सकते हैं. इससे बर्तन चांदी की तरह चमकने लगेंगे.

जरूर फॉलो करें ये आसान टिप्स

ज्यादातर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यही प्याज बर्तन के कालेपन को दूर कर सकता है. आपको करना बस इतना है कि प्याज के सिरके का विनेगर के साथ एक गोल बनाना है और उसे बर्तन के जले हुए जगहों पर डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है.  इसके बाद किसी विम बार से बर्तन को धो लेना है. इसके बाद काला पड़ा बर्तन चांदी की तरह चमकने लगेगा. कई बार चाय या दूध गर्म करते हुए बर्तन की पेंदी जलकर काली हो जाती है. ऐसे वक्त में प्याज के छिलके को उसी बर्तन को पानी में डालकर उबाल लेना चाहिए. इसके बाद बर्तन आसानी से साफ हो जाता है.

ये तरीका है 'सुपरहिट'

एलुमिनियम के बर्तन को साफ करने के लिए सेब का सिरका बेहद कारगर साबित होता है. काले पड़े बर्तनों पर सबसे पहले सेब का सिरका और वाशिंग पाउडर मिलाकर डाल दें और उसके बाद उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. बाद में बर्तन को विम बार के सहायता से धो लें. ऐसा करने के बर्तन चमकने लगेंगे.

Trending news