इस विटामिन की कमी से युवाओं में बढ़ रही Back Pain की समस्या, आज से ही फॉलो करें ये स्पेशल डाइट
Advertisement
trendingNow11678574

इस विटामिन की कमी से युवाओं में बढ़ रही Back Pain की समस्या, आज से ही फॉलो करें ये स्पेशल डाइट

Cause of back pain in young age: भारत का हर 5वां इंसान क्रॉनिक बैक पेन चपेट में हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, युवाओं में यह समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है.

इस विटामिन की कमी से युवाओं में बढ़ रही Back Pain की समस्या, आज से ही फॉलो करें ये स्पेशल डाइट

Cause of back pain in young age: आज के दौर में कई सारे युवा क्रॉनिक बैक पेन की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं. हालात ये हैं कि भारत का हर 5वां इंसान इसकी चपेट में हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, युवाओं में यह समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है. एक हालिया रिसर्च के मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में पीठ का दर्द बड़ा सोशल हेल्थ इशू बनकर उभरा है. पीठ का दर्द जब 3 महीने से ज्यादा समय तक रहता है तो यह क्रॉनिक की कैटेगरी में आ जाता है.

एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं कि अब मरीजों के लिए बैक पेन एक बड़ी समस्या बन गया है. इससे प्रभावित मरीज तेजी से गंभीर स्थिति में पहुंच रहे हैं. यह उनके आम और पेशेवर जीवन दोनों पर असर डालता है. चिंताजनक बात यह है कि इस बीमारी से ज्यादातर युवा प्रभावित हो रहे हैं. अब 30 या 40 साल की उम्र के लोग भी इस समस्या से घिरे हुए हैं. हालांकि, इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है यदि उपचार और व्यायाम को समय पर लागू किया जाए.

विटामिन डी की कमी बढ़ा रही समस्या
आधुनिक जीवनशैली में सूर्य की रोशनी से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलती है, जिससे कमर दर्द (बैक पेन) की समस्या हो सकती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए समय पर जांच कराना और उपचार कराना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही, जीवनशैली में सुधार करना भी जरूरी है, जैसे कि ध्यान रखना कि शरीर को पर्याप्त विटामिन डी और अन्य तत्व मिल रहे हैं, नियमित रूप से कसरत करना और स्ट्रेस को कम करने के लिए ध्यान अभ्यास करना.

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर
रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान Seasonal Flu से तेज फीवर हो गया है तो घबराएं नहीं! अपनाएं ये घरेलू तरीके
कम सोने वाले हो जाएं सतर्क, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
इस क्रीम को लगाने से मच्छर होंगे छूमंतर, घर पर इस तरह करें तैयार जड़ से परमानेंट काले हो जाएंगे बाल, बस आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खा

विटामिन डी से रिच डाइट

  • मशरूम
  • तिल्ली
  • मछली (ताजा या सूखी हुई)
  • अंडे
  • दूध और दूध से बनी चीजें, जैसे कि दही और पनीर
  • खाने का तेल (मूंगफली का तेल, अखरोट का तेल और तिल का तेल)

यदि आपको विटामिन डी की कमी है, तो आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप इस विटामिन की कमी से ग्रस्त हो रहे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के लिए सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news