Vitamin C Deficiency: बच्चों में आसानी से हो जाती है विटामिन सी की कमी, उन्हें जरूर खिलाएं ये 6 फल
Advertisement
trendingNow11758638

Vitamin C Deficiency: बच्चों में आसानी से हो जाती है विटामिन सी की कमी, उन्हें जरूर खिलाएं ये 6 फल

Vitamin C deficiency in kids: विटामिन सी की कमी के कारण बच्चे अक्सर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. इसके अलावा, बच्चों को जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सामान्य असुविधा महसूस हो सकती है.

Vitamin C Deficiency: बच्चों में आसानी से हो जाती है विटामिन सी की कमी, उन्हें जरूर खिलाएं ये 6 फल

Vitamin C deficiency in kids: विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बच्चों की वृद्धि और विकास में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है. यह वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके विटामिन सी बच्चों में सामान्य सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है.

विटामिन सी की कमी के कारण बच्चे अक्सर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. न्यूनतम शारीरिक गतिविधि से भी उन्हें थकान का अनुभव हो सकता है. इसके अतिरिक्त, विटामिन सी की कमी वाले बच्चों में घाव भरने में दिक्कत हो सकती है, क्योंकि यह पोषक तत्व कोलेजन के निर्माण के लिए आवश्यक है, एक प्रोटीन जो टिशू की मरम्मत में मदद करता है. इसके अलावा, बच्चों को जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सामान्य असुविधा महसूस हो सकती है. उनकी भूख भी कम हो सकती है और वजन भी कम हो सकता है.

बच्चों को खिलाएं ये 6 फल

संतरे
संतरे अपनी हाई विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं. वे स्वादिष्ट और ताजी हैं, जो उन्हें बच्चों के बीच पसंदीदा बनाते हैं. ताजे संतरे का रस पीने या स्वयं फल खाने से महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन सी मिल सकता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी न केवल मीठी और आनंददायक होती है बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर होती है. ये जीवंत जामुन बच्चे के आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकते हैं. इन्हें नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है, स्मूदी में मिलाया जा सकता है, या अनाज और दही के लिए टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

कीवी
कीवी तीखा स्वाद और विटामिन सी से भरपूर एक छोटा फल है. यह डाइट्री फाइबर का भी एक अच्छा सोर्स है. बच्चे कीवी को स्लाइस में काटकर या चम्मच से गूदा निकालकर इसका आनंद ले सकते हैं.

अनानास
अनानास एक ट्रॉपिकल फल है जो अच्छी मात्रा में विटामिन सी प्रदान करता है. इसका अनोखा स्वाद और रसीलापन इसे बच्चों के लिए आकर्षक बनाता है. ताजे अनानास के टुकड़ों को नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या ताजगी के लिए फलों के सलाद में मिलाया जा सकता है.

आम
आम न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि विटामिन सी का भी एक बड़ा सोर्स होते हैं. अपने मीठे और रसीले स्वभाव के कारण ये बच्चों को बहुत पसंद आते हैं. ताजे आम के टुकड़े या एक गिलास आम का रस विटामिन सी की आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान दे सकता है.

पपीता
पपीता एक उष्णकटिबंधीय फल है जो विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका स्वाद मीठा और नरम, मक्खन जैसी बनावट है जो बच्चों को पसंद आती है. कटा हुआ पपीता या एक कटोरी पपीते के टुकड़े एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक विकल्प हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news