B12 Rich Foods: गेहूं का भी बाप निकला ये आटा! चिकन-मटन से ज्यादा विटामिन बी12
Advertisement
trendingNow12343237

B12 Rich Foods: गेहूं का भी बाप निकला ये आटा! चिकन-मटन से ज्यादा विटामिन बी12

Vitamin B12: आजकल लोगों में विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या बनती जा रही है. इसकी कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे सिरदर्द, भूख न लगना, कमजोर याददाश्त, थकान, आदि.

B12 Rich Foods: गेहूं का भी बाप निकला ये आटा! चिकन-मटन से ज्यादा विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है, खासकर शाकाहारियों में. यह थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और यहां तक कि तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है. चूंकि विटामिन बी12 आमतौर पर मांस, मछली और अंडे जैसे नॉन-वेज फूड में पाया जाता है, इसलिए शाकाहारियों को इसके अन्य सोर्स की तलाश करनी चाहिए. शाकाहारियों के लिए नीचे कुछ बेहतरीन विकल्प बताए गए हैं.

1. फोर्टिफाइड अनाज: यह उन शाकाहारियों के लिए एक आसान और सुविधाजनक ऑप्शन है, जो विटामिन बी12 की अपनी डेली खपत को पूरा करना चाहते हैं. बाजार में कई प्रकार के फोर्टिफाइड अनाज उपलब्ध हैं, जिनमें अनाज, ब्रेड और पास्ता शामिल हैं.  इन उत्पादों को विटामिन बी12 के साथ कृत्रिम रूप से समृद्ध किया जाता है, जिससे उन्हें शाकाहारियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाया जाता है.

2. डेयरी प्रोडक्ट: दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी12 की मात्रा समान नहीं होती है. कुछ प्रोडक्ट्स को विटामिन बी12 के साथ आर्टिफिशियल रूप से रिच किया जाता है, जबकि अन्य में यह नेचुरल रूप से पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: विटामिन B12 की कमी हो सकती है जानलेवा, जानें खुद को कैसे बचाएं?

3. सोया प्रोडक्ट: सोया दूध, सोया दही और सोया पनीर जैसे सोया प्रोडक्ट भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं. सोया प्रोडक्ट प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन सहित अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक अच्छा सोर्स हैं.

4. नट्स और बीज: बादाम, अखरोट और तिल जैसे कुछ नट्स और बीज विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकते हैं. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नट्स और बीजों में विटामिन बी12 की मात्रा कम होती है, इसलिए आपको अपनी डेली आवश्यकता को पूरा करने के लिए इनका अधिक सेवन करने की आवश्यकता हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: 5 कमाल की जड़ी बूटियां दिमाग को बनाएंगी तेज, याददाश्त भी होगी मजबूत

 

5. न्यूट्रिशनल यीस्ट: पोषक खमीर एक प्रकार का खमीर है, जो विटामिन बी12 सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह एक बहुमुखी प्रोडक्ट है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जैसे कि सलाद, सूप और पास्ता. विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों का अनुभव करने वाले शाकाहारियों को डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए

Trending news