Sugar Patient भोजन के बाद जरूर करें ये आसान काम, Diabetes कंट्रोल करना हो जाएगा आसान
Advertisement

Sugar Patient भोजन के बाद जरूर करें ये आसान काम, Diabetes कंट्रोल करना हो जाएगा आसान

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं है कि वो अपने डेली डाइट में किन फूड आइटम्स को शामिल कर रहे हैं, बल्कि ये भी देखना होगा कि वो खाने के बाद क्या करते हैं. 

Sugar Patient भोजन के बाद जरूर करें ये आसान काम, Diabetes कंट्रोल करना हो जाएगा आसान

How To Control Blood Sugar Level: दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ती जा रही है, भारत को तो 'मधुमेह की राजधानी' तक कहा जाता है क्योंकि यहां काफी लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे जेनेटिक कारणों के साथ-साथ खान-पान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइट की दिक्कतें शामिल हैं. इस मेडिकल कंडीशन में अगर पीड़ितों ने अपना ख्याल न रखा तो उनका बल्ड शुगर लेवल में इजाफा होगा, बल्कि किडनी और हार्ट डिजीज समेत कई अन्य बीमारियों का भी खतरा पैदा हो सकता है. हालांकि अपनी डेली रूटीन में बदलवा लाकर आप इस परेशानी को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

डायबिटीज में सेहत बिगड़ने से कैसे रोकें

इन चीजों को डाइट से हटा दें
खाने पीने की कई ऐसी चीजें हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरा भी अच्छी नहीं है. आपको अपनी डेली डाइट से चावल और आलू को हटाना होगा क्योंकि इसमें मौजूद कैलोरी ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ा देता है और फिर आपके के लिए कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

इन फूड्स को खाना शुरू करें
डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए, खासकर हरी सब्जियां उनके लिए काफी फायदेमंद है, जैसे फूल गोभी, पत्ता गोभी, बींस वगैरह. इसके अलावा प्रोटीन बेस्ड डाइट भी जरूरी है जैसे चिकन, मछली. इस बात का ख्याल रखें कि खाने को कम तेल में ही पकाएं वरना कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाएगा.

भोजन के बाद करें ये काम
दोपहर का लंच हो या रात का डिनर आप अगर हेल्दी खाना खाते भी है तो उसके बाद 5 से 10 मिनट तक टहलना जरूरी है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छा है.

fallback

टेंशन से रहें दूर
डायबिटीज के मरीज हों या कोई भी नॉर्मल इंसान हर किसी को तनाव से दूर रहना चाहिए, क्योंकि ये कई बीमारियो की जड़ है, जिंदगी में खुश रहने की कोशिश करें क्योंकि अक्सर ऐसा कहा जाता है कि 'चिंता चिता समान है.'

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news