Seasonal Viral Remedies: सर्दी-जुकाम, बुखार और कफ नहीं छोड़ रहा है पीछा? ट्राई करें ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11898458

Seasonal Viral Remedies: सर्दी-जुकाम, बुखार और कफ नहीं छोड़ रहा है पीछा? ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Steam Benefits In Seasonal Viral: इन दिनों मौसम में बदलाव के कारण हर कोई सर्दी-जुकाम, खांसी से परेशान है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अगर आप अंग्रेजी दवाएं करके थक चुकें हैं, तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइये जानें... 

 

Seasonal Viral Remedies: सर्दी-जुकाम, बुखार और कफ नहीं छोड़ रहा है पीछा? ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Steam To Avoid Cough And Fever: जब मौसम में बदलाव होता है तो इसका सबसे पहले कमजोर इम्युनिटी वालों व्यक्ति पर असर पड़ता है. बदलते मौसम में सबसे पहले सर्दी-जुकाम और गले में खराश लोगों को अपना शिकार बनाती है. ऐसे में लोग राहत के लिए अंग्रेजी दवाएं करते हैं. कुछ समय के लिए तो सर्दी-जुकाम बुखार से आराम मिलता है, लेकिन ये ये दवाएं जड़ से बीमारी का इलाज करने में सक्षम नहीं हो पाती हैं. ऐसे में सीजनल वायरल की स्टेज और गंभीर हो जाती है. 

धीरे-धीरे गले में खराश बढ़ने लगती है और सिर में तेज दर्द, बदन दर्द की शिकायत होती है. अगर आपके भी घर में लोगों को ये मौसमी समस्याएं पीछा नहीं छोड़ रही हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. बिना दवाओं के आप सर्दी-जुकाम बुखार से छुटकारा पा सकते हैं. ये घरेलू उपाय है भाप लेना. 

बता दें, भाप लेना कोई नया तरीका नहीं है. ये सर्दी-जुकाम बुखार को दूर करने का काफी पुराना और कारगर उपाय है. भाप लेने से मरीज की बंद नाक आसानी से खुल जाती है. साथ ही गले की खराश में भी कापी राहत मिलती है. 

भाप लेने के लिए क्या करें-
अगर आपको कई दिनों से गले में खराश की दिक्कत है तो आप 2 से 3 बार भाप लें. इसके लिए आपको एक बड़े बर्तन में 2 ग्लास पानी गर्म करना होगा. फिर जब पानी अच्छे से गर्म हो जाए तो इसे एक स्थान पर रखकर इसमें थोड़ा सा विक्स डाल दें. इसके बाद आप उस बर्तन के सामने बैठकर अपने ऊपर से एक बड़ा कपड़ा डालकर करीब 5 से 7 मिनट तक स्टीम लें. स्टीमिंग से गले की मसल्स को रिलैक्स मिलता है. साथ ही सूजन भी दूर होती है. इतना ही नहीं भाप लेने से ब्लड वेसेल्स की सिकुड़न कम हो जाती है और आप आसानी से सांस ले पाते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. 

अच्छी नींद आती है
स्टीमिंग से सर्दी-जुकाम और गले में खराश से पीड़ित व्यक्ति को नींद लेने में आराम मिलता है. दरअसल, स्टीम से सांस नली क्लीयर हो जाती है. इससे बंद नाक की समस्या भी दूर होती है. जिसकी वजह से आप सुकून भरी नींद सो पाते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news