Wearing Sweater At Night: क्या आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं? आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना सोते-सोते इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार
Advertisement
trendingNow11523495

Wearing Sweater At Night: क्या आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं? आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना सोते-सोते इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Disadvantages of Sleeping Wearing a Sweater at Night: रात में ठंड से बचने के लिए इन दिनों काफी लोग स्वेटर पहनकर सो रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत आपको गंभीर परेशानी में डाल सकती है. 

Wearing Sweater At Night: क्या आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं? आज ही छोड़ दें ये आदत, वरना सोते-सोते इन बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

Wearing Sweater At Night Dangerous: इन दिनों पड़ रही कड़ाके की ठंड ने हर किसी को बेहाल किया हुआ है. दिन में तो लोग जैसे-तैसे आग या धूप सेंककर समय गुजारने में सफल हो रहे हैं लेकिन सर्द रातों का सामना करना उनके लिए मुश्किल हो रहा है. इससे बचने के लिए अधिकतर लोग रात में स्वेटर या जर्सी पहनकर सो रहे हैं. इस ट्रिक से उन्हें तेज ठंड से कुछ राहत तो मिल रही है लेकिन  डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा करना उन्हें गंभीर रूप से बीमार भी बना सकता है और कई तकलीफों का शिकार बना सकता है. आइए जानते हैं कि हमें रात में स्वेटर पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए. 

रात में स्वेटर पहनकर क्यों नहीं सोना चाहिए

स्वेटर के रेशे हो जाते हैं कमजोर 

रात में स्वेटर पहनकर सोने से उनके रेशे कमजोर हो जाते हैं, जिससे वे दिन में पर्याप्त तरीके से शरीर को गरम नहीं रख पाते. लिहाजा बेहतर हो कि आप रात में स्वेटर उतार दें और मोटा कंबल या रजाई ओढ़कर सोएं. अगर आप फिर भी गरम कपड़े पहनकर सोना चाहते हैं तो पहले अपनी स्किन के संवेदनशील हिस्सों में मॉइस्चराइजर क्रीम लगा लें. इसके बाद हल्की स्वेटर या गरम कपड़े पहन लें. 

बढ़ जाता है शरीर का ब्लड प्रेशर

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक रात में स्वेटर या दूसरे गरम कपड़े पहनकर सोने से कई बार ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. जिसका हमें सोते समय पता नहीं चल पाता. अगर आप ज्यादा देर तक इसी अवस्था में रहें तो सांस लेने में तकलीफ और पसीना निकलने की परेशानी शुरू हो जाती है. आपको इस तरह की दिक्कत न हो, इसलिए रात में नॉर्मल कपड़े पहनकर सोने की कोशिश करनी चाहिए. 

कम हो जाता है हवा का सर्कुलेशन 

हमारे शरीर को फिट रहने के लिए उसे हवा की एक नियमित मात्रा की जरूरत होती है. रात में जरूरत से ज्यादा गरम कपड़े पहन लेने पर उस मात्रा में हवा नहीं मिल पाती. जिसके चलते शरीर का तापमान बढ़ जाात है. ऐसे में अगर हम लंबे वक्त तक गरम कपड़े पहनें रहें तो हार्ट से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. 

बढ़ जाती है खुजली और एग्जिमा की दिक्कत 

डॉक्टरों के अनुसार रात में स्वेटर और दूसरे गरम कपड़े पहन लेने पर विभिन्न तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है. इसकी वजह से खुजली और एग्जिमा जैसी दिक्कत हो जाती है. साथ ही स्किन में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. लिहाजा इसे अवॉइड कर देना ही बेहतर रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news