Relationship Tips: डेट पर जाने से पहले क्या आपको भी होती है घबराहट? जानिए इस पर कैसे पाएं काबू
Advertisement
trendingNow11978611

Relationship Tips: डेट पर जाने से पहले क्या आपको भी होती है घबराहट? जानिए इस पर कैसे पाएं काबू

Relationship Tips: क्या कभी आपको डेटिंग की चिंता महसूस हुई है? प्यार में पड़ना और उसी व्यक्ति के साथ डेटिंग करना एक लाजवाब अनुभव है, लेकिन कभी-कभी चीजें प्लान के अनुसार नहीं होती हैं.

Relationship Tips: डेट पर जाने से पहले क्या आपको भी होती है घबराहट? जानिए इस पर कैसे पाएं काबू

Dating Tips: क्या कभी आपको डेट पर जाने से पहले घबराहट महसूस होती है? प्यार में पड़ना और उसी व्यक्ति के साथ डेटिंग करना एक लाजवाब अनुभव है, लेकिन कभी-कभी चीजें प्लान के अनुसार नहीं होती हैं. उस व्यक्ति को खोने या अपने पार्टनर की उम्मीदों को पूरा नहीं करने का विचार हावी हो सकता है. इससे डेटिंग एग्जाइटी भी कहते हैं. यदि आपने कभी ऐसा अनुभव किया है, तो हमारे पास कुछ सुझाव हैं, जो आपको डेटिंग एग्जाइटी को दूर करने और खुले दिल से प्यार में पड़ने में मदद कर सकते हैं.

डेटिंग एंग्जाइटी सामाजिक चिंता का एक रूप है, जो विशेष रूप से डेटिंग या रोमांटिक रिलेशनशिप के संदर्भ में उत्पन्न होती है. यह डेटिंग प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं से संबंधित तीव्र चिंता, भय या घबराहट की विशेषता है. यह चिंता अलग-अलग चरणों में प्रकट हो सकती है, शुरुआती संपर्क से लेकर पहली डेट तक और उसके बाद. अगर किसी से डेटिंग करने का विचार आपको चिंतित करता है, तो चिंता न करें, आप इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं. आज, हम आपके साथ कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपको डेटिंग एंग्जाइटी से निपटने में मदद करेंगे.

डेटिंग एंग्जाइटी पर कैसे पाएं काबू?

अपनी एंग्जाइटी को समझें
सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी एंग्जाइटी का क्या कारण है. क्या आपको यह एंग्जाइटी है कि आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा? क्या आपको यह चिंता है कि आप पर्याप्त अच्छे नहीं होंगे? एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आपकी एंग्जाइटी का क्या कारण है, तो आप उस पर लक्षित तरीके से काम करना शुरू कर सकते हैं.

निगेटिव विचारों को चुनौती दें
जब आप चिंतित होते हैं, तो आप अक्सर नकारात्मक विचारों में फंस जाते हैं. ये विचार आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं और आपको डराने लग सकते हैं. इन नकारात्मक विचारों को चुनौती देना महत्वपूर्ण है और उन्हें अधिक पॉजिटिव विचारों से बदल देना है. उदाहरण के लिए, यदि आप सोच रहे हैं कि आपको अस्वीकार कर दिया जाएगा, तो अपने आप से कहें कि 'हर कोई अस्वीकार किया जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं अनाकर्षक हूं'

वर्तमान पल पर ध्यान दें
चिंता अक्सर भविष्य या अतीत के बारे में चिंता करने से उत्पन्न होती है. वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है. गहरी सांस लेने, ध्यान या योग जैसे तकनीकों का उपयोग करके वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना सीखें.

धीरे-धीरे डेटिंग के लिए खुद को उजागर करें
 यदि आप डेटिंग के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो धीरे-धीरे खुद को डेटिंग के लिए उजागर करना एक अच्छा विचार है. पहले, अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ डेट पर जाने का प्रयास करें. जैसे-जैसे आप अधिक सहज महसूस करते हैं, आप नए लोगों से मिलने और डेटिंग शुरू करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.

एक्सपर्ट की मदद लें
यदि आपकी डेटिंग एंग्जाइटी गंभीर है या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है, तो एक्सपर्ट की मदद लेना महत्वपूर्ण है.

Trending news