White Hair: सफेद बाल नैचुरल तरीके से होंगे काले, बस घर में ही आजमा लें ये 3 तरीके
Advertisement

White Hair: सफेद बाल नैचुरल तरीके से होंगे काले, बस घर में ही आजमा लें ये 3 तरीके

White Hair Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से मिडिल एज ग्रुप के लोगों से ज्यादा यंग ब्रिगेड परेशान है, ऐसे में घरेलू उपायों के जरिए बालों को फिर से काला किया जा सकता है.

 

White Hair: सफेद बाल नैचुरल तरीके से होंगे काले, बस घर में ही आजमा लें ये 3 तरीके

Premature White Hair Problem Solution: आजकल कम उम्र में सिर पर सफेद बाल उग जाने से युवाओं को काफी शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ सकता है. कुछ लोगों को ये परेशानी जेनेटिक कारणों से होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में गड़बड़ लाइफस्टाइट और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को जिम्मेदार ठहराया जाता है. बालों को काला करने के लिए हेयर डाई के इस्तेमाल को भी सही नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को रूखा बना देते हैं.

सफेद बाल काले करने के लिए बेस्ट है नेचुरल तरीका

बालों को डेमेज से बचाना है और सफेद बाल फिर से डार्क करने हैं तो बेहतर ये होगा कि आप नेचुरल तरीके ही अपनाएं और घर में बाल काला करने के तरीके खोजें. आइए आज हम आपको दादी-नानी के की जमाने से चले आ रहे नुस्खे बताने जा रहे हैं.

सफेद बालों को फिर से काला बनाने के उपाय

1. आंवला पाउडर (Amla Powder)

आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इससे न सिर्फ बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं, बल्कि हेयर को डार्क करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले आप एक बाउल में एक आंवला पाउडर को गर्म होने तक पकाएं. फिर इसमें तकरीबन 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर हल्की आंच पर 15 से 20 मिनट तक गर्म करें और फिर गैस बंद करते हुए ठंडा करने के लिए छोड़ दें. करीब 24 घंटे बाद बोतल में स्टोर कर लें और हर 3 दिन बाद इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे

2. करी पत्ता (Curry Leaves)

करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण भरतीय डिशेज का टेस्ट बढाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसकी मदद से व्हाइट हेयर को फिर से डार्क बनाया जा सकता है. इसके लिए करी पत्ते के साथ 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर और 2 चम्मच आंवला पाउडर को अच्छी तर मिक्सी में पीस लें और पेस्ट बना लें. इस करीब 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर सफेद पानी से धो लें.

3. काली चाय (Black Tea)

सफेद बालों को काला करने बरसों से काली चाय का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए काली चाय की पत्तियों को पका लें और शैम्पू करने के बाद सिर पर लगा लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर सफेद बाल फिर से काले हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news