Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol बढ़ने से पहले हो जाएं अलर्ट, ये 6 आदतें अपनाएंगे तो नहीं पड़ेगा दिल का दौरा

Cholesterol Control Tips: अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हुआ है तो आपको सबसे पहले अपने डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल से  हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कई लोग ये नहीं जानते कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे कम या मैनेज करें. वहीं ​इस स्थिति में कुछ चीजों को खाना आपको बेहद नुकसान पहुंचाता है. मेडिकेशन और एक्सरसाइज के साथ जरूरी है कि आप डाइट का भी खास ख्याल रखें. खाने-पीने की रोजमर्रा की कुछ आदतें कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकती हैं. 

फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

1/6
फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

सैचुरेटेड फैट वाली चीजों को डाइट में कम करे और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी. अगर आपका वजन बार बार बढ़ और घट रहा है तो इससे कार्डिवास्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाएगा. 

सब्जियां न खाने की आदत है बुरी

2/6
सब्जियां न खाने की आदत है बुरी

डाइट में भरपूर मात्रा में सब्जियों को न शामिल करना भी आपको नुकसान पहुंचाता है. अपनी डाइट में  Cruciferous सब्जियों जैसे Broccoli और Cauliflower को शामिल करें. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

3/6
डाइट में इन चीजों को करें शामिल

अपनी डाइट में ओट्स, बार्ली, सेब, बीन्स, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स को शामिल करें. पर्याप्त मात्रा में soluble fiber लें इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद मिलेगी.

हेल्दी फैट जरूर लें

4/6
हेल्दी फैट जरूर लें

डाइट में सैचुरेटेड फैट न लें, लेकिन दूसरे हेल्दी फैट को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें. नट्स, एवोकोडो और सीड्स को डाइट में शामिल करें.

फैटी मीट से करें परहेज

5/6
फैटी मीट से करें परहेज

मीट को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन कुछ चीजों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ज्यादा मात्रा में सैचुरेटेड फैट लेने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर असर पड़ता है.

मीठी चीजें कम खाएं

6/6
मीठी चीजें कम खाएं

मीठी और एडेड शुगर वाली चीजें खाने से भी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल घटता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा. एडेड शुगर वाली चीजों की जगह मीठे फल खाएं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़