Fruit Eating Tips: इन 3 फ्रूट्स को खाते वक्त कभी ने करें ऐसी गलती, जानिए क्या है सेवन का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11292239

Fruit Eating Tips: इन 3 फ्रूट्स को खाते वक्त कभी ने करें ऐसी गलती, जानिए क्या है सेवन का सही तरीका

Fruit With Peels: फल खाते वक्त हमें इस बात का पता होना चाहिए कि इसके सेवन का सही तरीका क्या है, कुछ फ्रूट्स को छिलके के साथ खाना सही है, तो कुछ फल ऐसे हैं जिनका छिलका उतार देना ही सही है. 

Fruit Eating Tips: इन 3 फ्रूट्स को खाते वक्त कभी ने करें ऐसी गलती, जानिए क्या है सेवन का सही तरीका

Benefits of Fruit Peels: हम में से ज्यादातर लो इस बात से वाकिफ हैं कि फलों का सेवन हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. अगर हम फ्रूट्स सही मात्रा में खाते हैं तो ये हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करेगा. कई बार लोग फलों को गलत तरीके से खाने लगते हैं. फलों के बारे एक सवाल सभी के जेहन में बार-बार आता है कि फलों का सेवन छिलके उतारकर करना चाहिए या नहीं.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि सेब, केला और संतरा खाने का सही तरीका क्या है.

छिलका उतारकर या छिलके के साथ खाएं फल?
अक्सर लोगों को ये कंफ्यूजन रहती है कि फलों का सेवन छिलका उतारकर करना चाहिए या छिलके के साथ खाना चाहिए. हम आपको बता दें कि हर फ्रूट्स का नेचर अलग-अलग होता है. कुछ फलों को छिलका नहीं उतारना चाहिए और कई ऐसे फ्रूट हैं जिनको आप छिलके के साथ नहीं खा सकते.

सेब कैसे खाएं?
हम में से कई ऐसे लोग हैं जो सेब खाते वक्त छिलके अलग कर लेते हैं, लेकिन अब से ऐसा बिलकुल न करें, क्योंकि ऐसा करने से एप्पल का फाइबर अलग हो जाता है और इस फ्रूट का पूरा फायदा आपके शरीर को नहीं मिल पाता.
 

fallback

संतरा कैसे खाएं?
संतरा एक ऐसा फल है जिसे हम बड़े चाव से खाते हैं. इसको आप छिलके के साथ नहीं खा सकते, हालांकि नारंगी खाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि उसका रेशेदार स्किन अलग न हो. तभी आपको इसके सभी पोषक तत्व मिलेंगे.

fallback

केला कैसे खाएं?
आपने कभी ऐसा नहीं देखा होगा कि कोई इंसान केले को उसके छिलके के साथ खा ले. हालाकि इस फल के छिलके में विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता. फिर भी बेहतर यही है कि आप इसका छिलका उतार लें.

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news