Health tips: रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, सेहत की हो जाएगी बल्ले-बल्ले
Advertisement

Health tips: रात में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, सेहत की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Milk At Night: दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन अगर इसे खास तरीके से पिया जाए तो सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. आइए जानते हैं दूध को कैसे पीना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं.

दूध के साथ शहद पीने के फायदे

Milk Benefits: दूध (Milk) कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से के गुणों से भरपूर होता है. दूध को शहद के साथ मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं. दूध और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. शहद (Honey) में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बीमारियों को शरीर से दूर रखने का काम करते हैं. ऐसे में अगर दूध और शहद को साथ पीते हैं तो सेहत को जबरदस्त फायदे होते हैं. 

ऐसे पिएं दूध

दूध को शहद में मिलाकर पीना है. सबसे पहले दूध को गर्म करें क्योंकि कच्चे दूध में बैक्टरिया हो सकते हैं. अब एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालें. रात में सोने से कुछ वक्त पहले पिएं. कुछ ही दिनों में फायदे दिखना शुरू हो जाएंगे. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

दूध और शहद दोनों ही इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. दूध में शहद मिलाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. दूध और शहद में मौजूद औषधीय गुण बीमारी फैलाने वाले बैक्टिरिया और वायरस से लड़ने का काम करते हैं. दूध को शहद के साथ पिया जाए तो सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतों से बच सकते हैं. 

ऊर्जावान बनाए

दूध में शहद मिलाकर पीने से बॉडी की थकान दूर हो जाती है. शहद और दूध शरीर की कमजोरी भी दूर कर देता हैं. ऐसा दूध पीने से भरपूर नींद आती है. नींद पूरी हो जाए तो शरीर की थकान और कमजोरी दूर हो जाती है और सुबह के वक्त शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

वजन बढ़ाए

दूध शरीर को मजबूत बनाने का काम करता है. शहद और दूध को साथ मिलाकर पीने से वजन बढ़ सकता है. शहद में मौजूद कैलोरी और कार्ब्स दूध के हेल्दी फैट के साथ मिलकर वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. दुबलापन दूर करने के लिए रात में शहद के साथ दूध मिलाकर पीना चाहिए.

पाचन बनाए बेहतर

शहद में मौजूद एंजाइम पाचन में फायदेमंद हैं. शहद और दूध को रात में सोते वक्त पीने तक खाने का पाचन अच्छे से हो जाता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. इस तरह से दूध पीने से कब्ज, एसिडिटी और अपच की परेशानी दूर हो सकती है. पेट साफ करने के लिए दूध और शहद को साथ मिलाकर पीना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news