Men's Health: मसल्स को फिर से करना चाहते हैं gain, तो ना करें ये 5 एक्सरसाइज
Advertisement
trendingNow11495192

Men's Health: मसल्स को फिर से करना चाहते हैं gain, तो ना करें ये 5 एक्सरसाइज

Men's Health: आज हम 5 ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बात करेंगे, जिनसे पुरुषों को मसल्स फिर से हासिल करने में दिक्कत आ सकती है. इसे आप ठीक से जान लीजिए वरना आपका समय जिम में बर्बाद होगा.

प्रतिकात्मक तस्वीर

ऋतिक रोशन, जॉन अब्राहम, टाइगर श्रॉफ जैसे कई बॉलीवुड सितारों ने युवा पुरुषों को जिम जाने और भारी वजन उठाने के लिए प्रेरित किया. आप भी उन लोगों में से हो सकते हैं, जो कम उम्र में जिम में कड़ी मेहनत करते हैं और मसल्स को गेन करते हैं. लेकिन अब जिम्मेदारियां और समय की कमी के कारण आप नियमित व्यायाम नहीं कर पाते, जिससे मसल्स की हानि हो सकती है. आज हम 5 ऐसे व्यायाम के बारे में बात करेंगे, जिनसे पुरुषों को मसल्स फिर से हासिल करने में दिक्कत हो सकती है. इसे आप ठीक से जान सकें ताकि आपका जिम का समय बर्बाद ना हो सके.

1. कार्डियो
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पूरी सेहत के लिए और लंबा जीने के लिए कार्डियो जरूरी है. अपने कार्डियो सेशन को ज्यादा करने से मसल्स को फिर से हासिल करने के आपके प्रयासों को मार सकता है. अत्यधिक कार्डियो आपके शरीर को कैटाबोलिक अवस्था में रख सकता है, जहां यह एनर्जी के लिए फैट और मसल्स को तोड़ता है.

2. आइसोलेशन एक्सरसाइज
यदि आप पूरी तरह से मसल्स का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आइसोलेशन एक्सरसाइज आपके वर्कआउट टाइम को बर्बाद करता है. कंपाउंड मूवमेंट प्रति एक्सरसाइज में कई और मसल्स को जोड़ते हैं और यह तनाव पूर्ण रूप से ज्यादा मसल्स के निर्माण में मदद करता है. कर्ल और ट्राइसेप्स एक्सटेंशन के बजाय स्क्वाट, डेडलिफ्ट और प्रेस जैसे बड़े एक्सटेंशन का प्रयास करें.

3. हॉट योग
कार्डियो की तरह योग भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, लेकिन यह सीधे मसल्स के निर्माण में मदद नहीं करता और इसके रास्ते में आ सकता है. हॉट योग विशेष रूप से पसीने और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करता है, जो उन मसल्स के लिए खुद को बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

4. अधिकतम एक रेप
मसल्स ग्रोथ को प्रोत्साहित करने के लिए सिर्फ एक रेप करना पर्याप्त नहीं है. मसल्स को तनाव के तहत समय की आवश्यकता होती है और एक रेप में मसल्स को बहुत अधिक समय तक तनाव नहीं देना पड़ता है. अब, यदि आप एक भारी रेप बनाना चाहते हैं और फिर अधिक रेप के लिए ड्रॉप सेट करना चाहते हैं, तो दोनों को हासिल करने के लिए ये ठीक रहेगा.

5. हल्के वजन उठाना
यदि आप 20 या इससे अधिक रेप के लिए वजन उठा सकते हैं, तो यह मसल्स के निर्माण के लिए प्रभावी नहीं होगा. 8 से 15 रेप रेंज के अंदर रहें. यदि आप अभी भी अपने सेट के अंत में कई और रेप कर सकते हैं, तो वजन पर्याप्त चुनौतीपूर्ण नहीं है. मसल्स को प्रतिरोध के खिलाफ काम करने की आवश्यकता होती है, जो उन्हें बढ़ाने के लिए ट्रिगर करता है. इसलिए कम वजन उठाने से मसल्स ग्रोथ नहीं होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news