Poor Eyesight: चश्मा लगाने की नहीं आएगी नौबत, अपनाएं ये रामबाण उपाय; कई और दिक्कतों से मिलेगा आराम
Advertisement

Poor Eyesight: चश्मा लगाने की नहीं आएगी नौबत, अपनाएं ये रामबाण उपाय; कई और दिक्कतों से मिलेगा आराम

Weak Eyesight Problem: आजकल लोगों को कम उम्र में ही आंखों से जुड़ी कई तरह की बड़ी परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं. इन दिक्कतों से निजात पाने के यहां कुछ उपाय बताएं गए हैं.

फाइल फोटो

Food for weak eyesight: आपने कई छोटे बच्चों को देखा होगा जिन्हें कम उम्र में ही चश्मे लग जाते हैं. ऐसा भी हो सकता है कि आपके घर में भी ऐसे छोटे बच्चे हों. क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? शरीर में पोषक तत्वों की कमी के वजह से ऐसा होता है. घर के बड़ों में भी चश्मे का पावर बढ़ने लगा है तो ये उपाय करने इस दिक्कत से निजात दिला सकते हैं. उपाय से पहले जान लेते हैं कि ये समस्या होती क्यों है. Eyesight के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह है आपके डाइट का हेल्दी ना होना. खाने में मिनरल्स और विटामिन की कमी से ऐसा होता है. आजकल लोग लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन पर ज्यादा समय देने लगे हैं. ये भी आंखों के खराब होने का एक मेन कारण है. अगर आपकी Eyesight को ठीक और स्वस्थ रखना है तो खाने और रोज के रूटीन में बदलाव लेकर आना होगा और कुछ विशेष बातों पर गौर करना होगा. 

किन चीजों से करना होगा परहेज

सबसे पहले आपको लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन पर कम समय देना है. किताब पढ़ते हुए आंखों और किताब के बीच करीब 25 सेमी की दूरी रखनी है. लगातार कंप्यूटर पर बैठना कम करना है. हाई ब्राइटनेस में टीवी न देखना बन्द करना है.

खाने में लाएं ये बदलाव

आंखों की आईसाइट अगर खराब हो रही है तो खाने में विटामिन ए (vitamin A) की मात्रा को बढ़ा दें. यह आपके आंखों के बाहरी लेयर की सुरक्षा करेगा. विटामिन ए शकरकंद, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां और कद्दू में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ नजरों को ठीक रखने के लिए खाने में विटामिन B 6, B 9 और B 12 की मात्रा को बढ़ा दें. ये विटामिन्स नट्स, ड्राई फ्रूट्स, बीज, मीट, दाल और बीन्स में खूब मिलेंगे. विटामिन सी (Vitamin C) स्किन और आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन सी के लिए आंवला, नींबू, मौसमी, अमरूद, काली मिर्च, ब्रोकली और केले को रोज के डाइट में शामिल कर लें. विटामिन ई (Vitamin E) एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करता है. ये आपको सैल्मन और एवोकैडो में मिलेगा. जिस भी व्यक्ति की आंखे खराब हो रही हैं या Eyesight कमजोर हो रही है उनको डाइट में चेंज लाने से इस समस्या छुटकारा मिलेगा.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news