Family Planning Tips: इन 5 कारणों से फैमिली प्लानिंग करके मुश्किल में फंस जाते हैं कपल्स, तीसरी वजह है बहुत कॉमन
Advertisement
trendingNow12139150

Family Planning Tips: इन 5 कारणों से फैमिली प्लानिंग करके मुश्किल में फंस जाते हैं कपल्स, तीसरी वजह है बहुत कॉमन

Reasons To Start Family: शादी के बाद फैमिली प्लानिंग कपल्स के बीच एक बड़ा और गंभीर मुद्दा होता है. ऐसे में जरूरी होता है कि  बच्चा उसी समय किया जाए जब खुद पति-पत्नी इसके लिए समान रूप से तैयार हो. लेकिन आमतौर पर ज्यादातर कपल गलत कारणों से बच्चा प्लान कर बैठते हैं, जिसके कारण कई बार उनका आपसी रिश्ता डैमेज होने लगता है.

Family Planning Tips: इन 5 कारणों से फैमिली प्लानिंग करके मुश्किल में फंस जाते हैं कपल्स, तीसरी वजह है बहुत कॉमन

दीपिका पादुकोण, यामी गौतम समेत कई सारी एक्ट्रेसेस इस साल मां बनने वाली हैं. यह सब देखकर कई शादीशुदा जोड़े अपनी फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे होंगे. लेकिन यह एक बहुत ही सीरियस मैटर होता है. इसलिए इसका फैसला करने से पहले पार्टनर के साथ बच्चे से जुड़े हर पहलू को डिस्कस करना बहुत जरूरी होता है. 

ऐसे में यदि आप बच्चा पैदा करने बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले, क्या आपने सोचा है कि आप बच्चे क्यों पैदा करना चाहते हैं? पालन-पोषण करना कोई आसान काम नहीं है और इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहना होगा. कभी भी किसी गलत के कारण से एक नए जीवन को दुनिया में लाना उसके साथ आपके जीवन को भी अनचाहे तरीके से प्रभावित कर सकता है. यहां हम आपको ऐसी ही कुछ फैमिली प्लानिंग के कॉमन गलतियों के बारे में बता रहे हैं.

पेरेंट्स अपने पोते-पोतियों को देखना चाहते हैं

आपके माता-पिता या सास-ससुर आप पर दबाव डाल सकते हैं कि उन्हें जल्द से जल्द पोते-पोती का चेहरा दिखा दें. लेकिन जरूरी नहीं कि इस वक्त आप और आपका पार्टनर बच्चे की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो. ऐसे में जब आप बच्चे चाहते हैं तब ही उन्हें पैदा करें ना कि तब जब आपके माता-पिता या ससुराल वाले चाहते हों. भले ही आपके घर वाले आपसे कहें कि वे आपके बच्चों की देखभाल कर लेंगे. लेकिन जब तक आप खुद जिम्मेदारियों को संभालने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हो जाते तब तक बच्चा ना करें. 

शादी में मदद मिलेगी और हम करीब आएंगे

जब एक मैरिड कपल कठिन दौर से गुजर रहा होता है, तो कई लोग उन्हें बच्चा पैदा करने की सलाह देते हैं. इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि बच्चा आप दोनों को अपनी चिंताओं को भूलने में मदद करेगा और आपके रिश्ते को बेहतर बनाएगा. लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं होती है. कई स्टडी में बच्चे को पति-पत्नी के बीच के बिगड़ते रिश्ते का कारण देखा गया है. ऐसे में जब तक कपल के बीच अच्छे संबंध ना हो तब तक उन्हें फैमिली प्लानिंग के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

अपनी फर्टिलिटी का सबूत देने के लिए
 

हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहां शादी के बाद बच्चे पैदा करना एक जरूर माना जाता है. यदि बच्चा होना इस बात का भी सबूत होता है कि आपके शरीर में कोई कमी नहीं है. ऐसे में जिन लोगों के बच्चे नहीं हो पाते हैं उन्हें बहुत खराब नजर से देखा जाता है. इसलिए कई कपल ना चाहते हुए भी फैमिली प्लानिंग करने लगते हैं. 

बच्चे के जरिए अपने सपने जीने की लालसा

हर किसी के कुछ ना कुछ सपने ऐसे रह जाते हैं जिन्हें वह खुद पूरा नहीं कर पाता है. ऐसे में कई लोग इसे अपने बच्चों के जरिए पूरा करने का ख्वाब सजा लेते हैं. जिसके कारण बिना अपने साधन और स्थिति को देखे बिना ही फैमिली प्लानिंग कर लेते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो कंसीव करने से पहले यह जान लें कि उनकी अपनी एक व्यक्तिगत पहचान होगी ऐसे में आपके सपने और लक्ष्य उनके लिए बोझ बन सकते हैं.

हम उम्र के सब लोगों ने फैमिली प्लानिंग कर ली

यदि आपको अपनी उम्र के लोगों को देखकर बच्चे पैदा करने का मन करने लगा है तो बिल्कुल भी इस आधार पर अपनी फैमिली प्लानिंग ना करें. हालांकि एक उम्र के तक बच्चे कर लेना मेडिकल साइंस के नजरिए से अच्छा होता है. लेकिन बच्चा करने के लिए सबसे पहले आपका मानसिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है. 

Trending news