शरीर के एक-एक अंग पर असर डालती है Vitamin B12 की कमी, जल्दी डाइट में शामिल करें ये चीजें और हो जाएं दुरुस्त
Advertisement

शरीर के एक-एक अंग पर असर डालती है Vitamin B12 की कमी, जल्दी डाइट में शामिल करें ये चीजें और हो जाएं दुरुस्त

Foods for Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल होनी चाहिए. आज हम आपको विटामिन बी12 से भरपूर चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आप रोज कर सकते हैं.

शरीर के एक-एक अंग पर असर डालती है Vitamin B12 की कमी, जल्दी डाइट में शामिल करें ये चीजें और हो जाएं दुरुस्त

Foods for Vitamin B12: हमारे शरीर के लिए तरह-तरह के विटामिन जरूरी होते हैं और इनकी कमी को हम अपनी रोज की डाइट से पूरा करते हैं. अगर हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो संतरा या नींबू जैसी खट्टी और विटामिन सी से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. ऐसे ही विटामिन बी 12 है जिसकी कमी होने पर शरीर को कई बड़ी समस्याओं से जुझना पड़ सकता है. विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में कुछ चीजें जरूर शामिल होनी चाहिए. आज हम आपको विटामिन बी12 से भरपूर चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आप रोज कर सकते हैं.

1. मछली

मछली में प्रचूर मात्रा में विटामिन बी 12 होता है साथ ही पके हुए क्लैम में भी विटामिन बी12 की अधिक मात्रा पाई जाती है. आप किसी भी एक टाइम जैसे कि लंच या डिनर में मछली (Fish for Vitamin B12) को अपने मील में जोड़ सकते हैं और विटामिन बी 12 की कमी को पूरी कर सकते हैं.

 

2. रोज खाएं अंडे

अंडा विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स माना जाता है ऐसे में आप इसे अपने एक टाइम के मील में शामिल कर सकते हैं. उबले हुए अंडे (Egg for Vitamin B12) खाने से 20% विटामिन बी 12 की पूर्ति होती है.
 

3. चिकन

वैसे चिकन प्रोटीन रिच होता है लेकिन रोजाना या एक दिन छोड़कर चिकन खाने से आप विटामिन बी12 की की कमी को पूरी कर सकते हैं. 100 ग्राम चिकन में करीब 0.3 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है. कोशिश करें कि रोज या कुछ दिन के गैप में चिकन (Chicken for Vitamin B12 Deficiency) जरूर खाएं.

4. चुकंदर

अगर आप वेजीटेरियन हैं तो चुकंदर खाकर विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. आजकल सर्दियों का मौसम है और बाजार में भी चुकंदर आप को आसानी से मिल जाएगा. इसे आप सलाद, सब्जी, खीर या हलवे के रुप में खा सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती.

5. पालक

सर्दियों में आने वाली हरी सब्जी पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं. इसमें विटामिन बी12 भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. पालक को आप पनीर के साथ या फिर चने के दाल के साथ सब्जी बना कर खा सकते हैं.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news