Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें घर पर बना ये खास तेल, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल
Advertisement

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें घर पर बना ये खास तेल, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल

How to Stop Hair Fall: लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से आजकल कम उम्र में बाल सफेद होने और झड़ने की समस्या आम होती जा रही है. हम इस समस्या से निपटने के लिए आज आपको आसान घरेलू उपाय बताते हैं. 

Hair Care Tips: बालों के झड़ने और सफेदी से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें घर पर बना ये खास तेल, पहले की तरह लहलहा उठेंगे बाल

Hair Fall Problem Remedies: एक निश्चित उम्र के बाद बालों के झड़ने और उनके धीरे-धीरे सफेद (White Hair Problem) हो जाने की समस्या को सामान्य माना जाता है. हालांकि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में भी लोगों में यह समस्या दिखने लगी है. अगर आप भी कम उम्र में ही इन दोनों समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो आज हम उससे निपटने के लिए नारियल तेल और नीम से जुड़े आसान घरेलू उपाय आपको बताते हैं. जिन्हें अपनाकर आपके बाल पहले की तरह मजबूत और काले हो जाएंगे. आइए जानते हैं कि वे घरेलू उपाय क्या हैं. 

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

नारियल तेल और नीम के पत्तों (Coconut Oil with Neem Leaves) को बालों के लिए बढ़िया कॉम्बिनेशन माना जाता है. इस उपाय को आजमाने के लिए आप नीम के ताजे पत्तों को धोकर सूखा लें. इसके बाद नारियल तेल में उन पत्तों को पकाएं. फिर उस तेल को छानकर अपने बालों में लगाएं. हफ्ते में 2-3 बार यह उपाय करने से आपको कुछ ही दिन में असर दिखने लगेगा. 

नारियल तेल और नीम के फायदे (Coconut Oil with Neem Leaves Benefits)

बालों को झड़ने से रोकने का तरीका 

नारियल तेल और नीम का घोल बालों की जड़ों में जाकर उन्हें पोषण देता है. इससे बाल पहले से मजबूत और घने होने लगते हैं. साथ ही बालों का सफेद होना भी धीरे-धीरे रुक जाता है.  

ऐसे दूर करें खोपड़ी का इंफेक्शन

जो लोग खोपड़ी में इंफेक्शन की समस्या से परेशान रहते हैं, उनके लिए तो यह उपाय रामबाण का काम करता है. नारियल तेल और नीम (Coconut Oil with Neem Leaves for Hair) से बना ये खास तेल खोपड़ी के इंफेक्शन को साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है. इससे खोपड़ी में खुजली और जलन से भी राहत मिलती है. 

डैंड्रफ दूर करने के उपाय 

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या आम हो जाती है. ऐसे में नारियल तेल और नीम (Coconut Oil with Neem Leaves for Hair)
 का इस्तेमाल करने से इस समस्या से काफी हद तक बचाव हो सकता है. इन दोनों के मिश्रण की वजह से वह खास तेल एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल बन जाता है, जोकि खोपड़ी में जमने वाली गंदगी और नमी को दूर करता है. इससे बालों को स्वस्थ रखने में बहुत मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news