World Alzheimer's Day: कहीं बुढ़ापे में आप न हो जाएं अल्जाइमर डिजीज के शिकार, आज से ही करें इससे बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow11881312

World Alzheimer's Day: कहीं बुढ़ापे में आप न हो जाएं अल्जाइमर डिजीज के शिकार, आज से ही करें इससे बचने के उपाय

Alzheimers Disease Prevention: हर साल 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्जाइमर डे मनाया जाता है. इसका मकसद इस बीमारी के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाना है और पीड़ित इंसान की केयर पर जोर देना है, लेकिन क्या इससे बचा भी जा सकता है? 

World Alzheimer's Day: कहीं बुढ़ापे में आप न हो जाएं अल्जाइमर डिजीज के शिकार, आज से ही करें इससे बचने के उपाय

How To Prevent Alzheimers Disease: अल्जाइमर डिजीज को हम डिमेंशिया (Dementia) का सबसे कॉमन फॉर्म है. इसमें 2 तरह के प्रोटीन्स का एक्यूमुलेशन होता है जिनका नाम टैंगल्स (Tangles) और प्लेक (Plaques) हैं. ये बीमारी हमारे ब्रेन सेल्स (Brain Cells) का खात्मा करती है और कई मामलों में इसके कारण इंसानों की जान भी जा सकती है. खासकर बढ़ती उम्र में ऐसी परेशानी ज्यादा पेश आती है. आपने महसूस किया होगा कि कई बुजुर्ग पुरानी बातों और अपने करीबी रिश्तेदारों को भी नहीं पहचान पाले. अगर आप चाहते हैं कि ओल्ड एज में भूलने की दिक्कत न आएं तो इसके लिए आज से ही जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं.

अल्जाइमर डिजीज से कैसे बचें?

1. रोजाना एक्सरसाइज करें
मौजूदा दौर की भागदौड़भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो रेग्युलर जिम जाकर अपनी फिटनेस पर काम कर सकें, लेकिन कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि अगर आप रोजाना 30 मिनट के लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालेंगे तो इससे अल्जाइमर डिजीज के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. अगर आपके पास वर्कआउट करने का साधन नहीं है, तो आप पैदल चलना, सीढ़ी चढ़ना, दौड़ना, जॉगिंग करना और भारी सामान उठाने जैसे काम कर सकते हैं.

2. मेडिटेरेनियन डाइट खाएं
मेडिटेरेनियन डाइट को दुनिया की बेहतरीन डाइट्स में शुमार किया जाता है, इसमें प्लांट बेस्ट फूड्स शामिल होते हैं. ये कॉन्सेप्ट भू मध्य सागर के पास रहने वाले लोगों के पारंपरिक खान-पान से लिया गया है. इस तरह के भोजन को लेबनान, तुर्की, इटली, ग्रीस, मोनाको और क्रोएशिया जैसे 21 मुल्कों के लोग खाते हैं. इसमें ताजी सब्जियां, फल, होल ग्रेन, ऑलिव ऑयल, नट्स, मछलियां, चिकन, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल है. इस तरह के भोजन खाने से अल्जाइमर का विकास धीमा पड़ने लगता है

3. पूरी नींद लें
एक हेल्दी एडल्ट के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. इससे कम नींद लेंगे तो दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ेगा. कुछ लोग ज्यादा काम करने और पैसे कमाने के चक्कर में स्लीप रूटीन और टाइमिंग को बिगाड़ देते हैं. वैसे तो कम सोने से कई तरह के नुकसान होते हैं, लेकिन भविष्य में ये आदत आपको अल्जाइमर डिजीज का शिकार बना देगी. इसलिए नींद से समझौता करना बंद कर दें.

4. नई चीजें सीखें
अगर आप अपनी जिंदगी में नई स्किल या नई बातें सीखते हैं तो इससे अल्जाइमर डिजीज को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि इससे आपकी दिमागी सेहत बेहतर हो जाती है. भले ही इस बात का पुख्ता सबूत न मिल पाया हो, लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट ऐसा करने की सलाह देते हैं.

5. सोशल कनेक्ट बढ़ाएं
एक उम्र के बाद इंसान को सोशल कनेक्ट कम हो जाता है, जिसका बुरा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. आमतौर पर ये देखा गया है कि जो लोग दोस्तों, करीबियों और रिश्तेदारों से ज्यादा दूरी बनाते हैं उन्में इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news