Weight Loss Tips: जिम में खूब पसीना बहाने के बावजूद कम नहीं हो रहा वजन, जान लें ये 5 गलतियां और करें सुधार
Advertisement

Weight Loss Tips: जिम में खूब पसीना बहाने के बावजूद कम नहीं हो रहा वजन, जान लें ये 5 गलतियां और करें सुधार

Weight Loss Tips: अगर जिम में खूब पसीना बहाने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा तो आपको अपनी उन 5 गलतियों के बारे में जानना चाहिए, जो आप अनजाने में करते आ रहे हैं. 

Weight Loss Tips: जिम में खूब पसीना बहाने के बावजूद कम नहीं हो रहा वजन, जान लें ये 5 गलतियां और करें सुधार

Weight Loss Tips: खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम न करने की वजह से इन इन दिनों लोगों का पेट निकलना आम समस्या बनती जा रही है. यह बढ़ता वजन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. इसलिए इसे जितना जल्दी कम कर लें, उतना ठीक रहता है. वेट लॉस करने के लिए कई लोग जिम का सहारा लेते हैं और वहां पर घंटों तक एक्सरसाइज करते हैं, फिर भी उनका वजन कम (Weight Loss) नहीं हो पाता. इसकी वजह उनकी ऐसी गलतियां होती हैं, जो उनका वेट लॉस नहीं होने देती. आइए जानते हैं कि वे गलतियां कौन सी हैं. 

शरीर को भूखा न रखें

कई लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भूखे रहने का शॉर्ट कट चुनते हैं. लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि ऐसा करने से वजन कम नहीं होता बल्कि पहले से ज्याजा बढ़ जाता है. दरअसल लंबे वक्त तक कुछ न खाने से शरीर को तेज भूख लगने लगती है और ऐसे में अनजाने में हम ज्यादा भोजन खा बैठते हैं. लिहाजा भूखे न रहें और थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें. 

काफी देर तक बैठे न रहें

आजकल तनाव भरी जिंदगी की वजह से कई-कई घंटे बैठकर काम करना लोगों के लिए रूटीन की तरह हो गया है. मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि लंबे वक्त तक बैठे रहने से भूख पर कंट्रोल करने की क्षमता कम धीरे-धीरे कम होती जाती है. जिसके चलते लोग अनजाने में ज्यादा खाने लगते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए बीच-बीच में काम छोड़कर थोड़ा टहलना जरूर चाहिए. अगर बिना हिले-डुले लंबे वक्त तक काम करते रहते हैं तो आपका शरीर लाइपेस नामक एंजाइम का उत्पादन बंद कर देता है, जिससे शरीर में वजन (Weight Loss) बढ़ने लगता है. 

रोजाना 7-8 घंटे जरूरी सोएं

फिट रहने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है. ऐसा करने से शरीर के वजन के साथ ही बॉडी भी फिट बनी रहती है. अगर रोजाना 5 घंटे से कम और 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपके शरीर पर अनचाहे तरीके से फैट बढ़ने लगता है, जिससे भूख को नियंत्रण में रखने वाले हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है. ऐसे में आप अनजाने में ज्यादा खाने लगते हैं, जिससे आपके शरीर का वजन (Weight Loss) बढ़ जाता है. 

स्मोकिंग और अल्कोहल छोड़ दें

अगर आप जिम में रोजाना एक्सरसाइज करते हैं लेकिन साथ ही स्मोकिंग करना भी नहीं छोड़ते तो आपका वजन किसी भी हाल में कम नहीं हो सकता. दरअसल सिगरेट में निकोटिन नामक तत्व होता है, जो बॉडी में फैट की कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज कर लें, आपका वजन कम (Weight Loss) नहीं होगा. अगर आप रोजाना 3 या उससे ज्यादा पैग शराब पी रहे हैं तो भी आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करना मुश्किल होगा.

अच्छी डाइट लेना  बहुत जरूरी

अच्छी सेहत के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. हमें पता होना चाहिए कि वजन को घटाने-बढ़ाने में आहार की 70 प्रतिशत और एक्सरसाइज की 30 प्रतिशत भूमिका होती है. ऐसे में आप डाइट पर ध्यान दिए बिना अपना वेट लॉस (Weight Loss) नहीं कर सकते. वजन कम करने का मतलब भोजन छोड़ना नहीं बल्कि पोषणकारी भोजन को तय मात्रा में करने से है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news