एक दिन में आपको कितने आम खाने चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट से जानिए जवाब
Advertisement
trendingNow12347433

एक दिन में आपको कितने आम खाने चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट से जानिए जवाब

आम खाने का शौक भला किसे नहीं होता, लेकिन आप एक लिमिट में ही मैंगो खा सकते हैं, ज्यादा सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है.

एक दिन में आपको कितने आम खाने चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट से जानिए जवाब

How Many Mangoes You Should Eat In A Day: गर्मी के मौसम की सबसे अच्छी चीजों में से एक बात ये है कि इस दौरान आम की भरमार होती है. इसका रसीला सुनहरा पल्प देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. भले ही आप आम काटकर खाएं या चूसकर, ये फल आपके मिजाज को खुशनुमा बना देता है. इस फल में विटामिन ए, विटामिन सी, फोवेच और पोटैशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इतने पोषक तत्वों के बावजूद इस फ्रूट का इनटेक सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि ये नेचुरल शुगर से भरपूर होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें एक दिन में कितना आम खाना चाहिए 

एक दिन में कितने आम खाने चाहिए?

निखिल वत्स ने बताया कि आमतौर पर एक दिन में तकरीबन एक से दो मीडियम साइज के आम खाने की सलाह दी जाती है. यह मात्रा जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती है बिना कैलोरी का इनटेक को ज्यादा बढ़ाए. जिन लोगों की डाइट की जरूरत पूरी हो जाती है और कैलोरी इनटेक कंट्रोल में नहीं रहता है, उन्हें सावधान रहना चाहिए. हाई ब्लड शुगर वाले लोगों को कम आम खाना चाहिए क्योंकि उनमें कैलोरी और नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है.

यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि कुछ लोगों को आम से एलर्जी हो सकती है. यह अपेक्षाकृत दुर्लभ है लेकिन इसके कारण स्किन रिएक्शन, ओरल एलर्जी, आंत की समस्याएं और सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. व्यक्तिगत पसंद के आधार पर अपने आम के सेवन को एडजस्ट करना आवश्यक है और अगर आपको कोई खास बीमारी या मेडिकल कंडीशन है तो हेल्थ केयर प्रोफेशनल से जरूर सलाह लें.

आम खाने के फायदे

ऐसा नहीं है कि आम खाना नुकसानदेह ही है, अगर आप सीमित मात्रा में इस बेहतरीन फल का सेवन करेंगे तो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. मैंगो में कई नेचुरल एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन और कार्ब्स के ब्रेकडाउन में मदद करके डाइजेशन को आसान बना देते हैं. विटामिन सी की मौजूदगी के कारण ये हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसके अलावा विटामिन ए की मात्रा होने के कारण ये आंखों के लिए भी अच्छा है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news