White Hair Problem: बालों में दिखने लगी है सफेदी? हफ्ते में एक बार लगाना शुरू कर दें ये घरेलू चीजें, पहले की तरह आ जाएगी निखार
Advertisement

White Hair Problem: बालों में दिखने लगी है सफेदी? हफ्ते में एक बार लगाना शुरू कर दें ये घरेलू चीजें, पहले की तरह आ जाएगी निखार

How to Stop Graying of Hair: क्या आप भी बालों की सफेदी दिखने से परेशान हैं. अगर ऐसा है तो घबराइए मत. आज हम बिना साइड इफेक्ट वाले बाल काले करने के कुछ घरेलू उपाय आपको बताते हैं.

White Hair Problem: बालों में दिखने लगी है सफेदी? हफ्ते में एक बार  लगाना शुरू कर दें ये घरेलू चीजें, पहले की तरह आ जाएगी निखार

White Hair: आजकल लोगों में कम उम्र में ही बाल सफेद (White Hair) होने की समस्या बढ़ती जा रही है. इसके उपाय के लिए कई लोग बालों को डाई करवाते हैं लेकिन उसमें दूसरे साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं. ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता है कि इस परेशानी से निजात पाने के लिए क्या करें. आज हम आपको कुछ घरेलू चीजें बताते हैं, जिन्हें बालों में लगाने से आप उन्हें पहले की तरह घने और काले बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं.

बाल करने के घरेलू उपाय (White Hair Home Remedies) 

करी पत्ता 

करी पत्ते (Curry Leaves) को आमतौर पर खाने के इस्तेमाल लायक माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. उसके कई आयुर्वेदिक गुण भी हैं. आप उसके जरिए सिर के बाल काले भी कर सकते हैं. इसके लिए आप 15-20 करी पत्ते तोड़ने होंगे. इसके बाद उन पत्तों को डेढ़ कप नारियल तेल में पका लीजिए. जब वे पत्ते तेल में पककर काले हो जाएं तो उन्हें आंच से उतार कर ठंडा कर लें. इसके बाद उन्हें बालों की जड़ तक लगाएं और एक घंटे बाद साफ पानी से धो लें. हफ्ते में 2 दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही असर दिखने लग जाएगा.

एलोवेरा 

एलोवेरा एक खास आयुर्वेदिक औषधि है, जिसे इम्यूनिटी बूस्ट अप करने में काफी कारगर माना जाता है. आप हफ्ते में 2 बार अपने बालों में एलोवेरा का जेल लगाकर उन्हें घना-काला बना सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा की ताजी पत्तियां लें और उनमें से एक कप के बराबर गूदा निकाल लें. इसके बाद उस गूदे को बालों की जड़ तक अच्छे से लगा लें. एक घंटे तक ऐसे रखने के बाद उन्हें धो दें. आपके बाल पहले की तरह निखर उठेंगे.

भृंगराज 

सिर के बालों की सफेदी दूर करने के लिए भृंगराज भी काम का उपाय है. आप चाहें तो सिर के बालों पर भृंगराज का तेल लगा सकते हैं या फिर इसका पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आपको भृंगराज का आधा कप पाउडर लेना होगा. उसमें कुछ पानी मिलाने और शेक करने के बाद आपका पेस्ट तैयार हो जाता है. करीब 50 मिनट तक इस पेस्ट को लगाए रखने के बाद सिर के बाल धो लें. आपके बाल पहले की तरह काले होने शुरू हो जाएंगे.

काली कॉफी 

काली कॉफी को भी सफेद बालों की समस्या से निपटने के लिए कारगर उपाय माना जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप 2-3 कप पानी लें और उसमें 4-5 कप काली कॉफी का पाउडर डालकर उबाल लें. इसके बाद उस पेस्ट को ठंडा कर करीब आधे घंटे तक बालों में लगाएं. हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा करने से सिर के वे बाल काले होने लगते हैं.

आंवला 

बालों की सफेदी दूर करने के लिए आंवले (Amla)का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्तेमाल से बाल काले-घने और मजबूत बनते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप 4 आंवले लेकर उन्हें छोटे टुकड़ों में काट दें. इसके बाद एक कप पानी में उन टुकड़ों को डालकर उबाल लें. उबलने के बाद उस मिश्रण को बालों में लगा लें. आपकी बालों की सफेदी की दिक्कत हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news