Hair Care Tips: सिर में हो जाए इंफेक्शन या सताए खुजली? अपना लें ये 3 घरेलू नुस्खे, फट से मिल जाएगा आराम
Advertisement

Hair Care Tips: सिर में हो जाए इंफेक्शन या सताए खुजली? अपना लें ये 3 घरेलू नुस्खे, फट से मिल जाएगा आराम

Tips to Remove Head Infection: सर्दियों में सिर में इंफेक्शन और खुजली की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे मामले में डॉक्टर के पास जाने के बजाय आप 3 घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर तुरंत राहत पा सकते हैं. 

 

Hair Care Tips: सिर में हो जाए इंफेक्शन या सताए खुजली? अपना लें ये 3 घरेलू नुस्खे, फट से मिल जाएगा आराम

How to Stop Itching in Head: सर्दियां शुरू होते ही हाथ-पैरों में शुष्की और सिर में खुजली होने की समस्या बढ़ जाती है. इसकी वजह सिर में धूल-मिट्टी भरना, तनाव, जूं, डैंड्रफ या फंगल इंफेक्शन हो सकता है. सेबोरिक डर्मटाइटिस भी सिर में खुजली का एक बड़ा कारण होता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझते हैं और दवा-गोली नहीं लेना चाहते तो आज हम आपको इससे निजात पाने के लिए 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप सिर की खुजली से बाय-बाय कर सकते हैं. 

सिर की खुजली को दूर करने के नुस्खे (How to Stop Itching in Head)

प्याज का रस (Onion juice)

प्याज का जूस आपको सिर की खुजली से बचा सकता है. असल में इस जूस में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जिससे सिर (Hair Care Tips) की खोपड़ी को साफ और बैक्टीरिया रहित रखने में मदद मिलती है. प्याज का रस डैंड्रफ और खोपड़ी के इंफेक्शन को दूर रखने में भी मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप प्याज को पीस कर कटोरी में उसका रस निकाल लें. इसके बाद बालों में उसकी मसाज कर एक घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें. आपके बाल चमक उठेंगे. 

अरंडी का तेल (Castor Oil)

कैस्टर (Castor Oil) यानी अरंडी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे उनका झड़ना कम हो जाता है. अगर आपके सिर (Hair Care Tips) में खुजली होने लगी है तो आप कैस्टर ऑयल, सरसों का तेल और नारियल तेल तीनों को मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक चम्मच सरसो का तेल, एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच अरंडी का तेल लेकर आपस में मिक्स कर लें. इसके बाद उस मिक्स तेल को बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. रातभर तेल लगाए रखने के बाद आप सुबह साफ पानी से सिर को धो लें. आपको खुजली और संक्रमण से राहत मिल जाएगी. 

दही का इस्तेमाल (Curd)

सिर के संक्रमण और खुजली दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है. इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे बालों (Hair Care Tips) को मजबूती मिलती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधा कप में दही लेकर उसमें 2 चम्मच सरसो का तेल मिला लें. इसके बाद उसमें कुछ बूंदे टी ट्री हेयर ऑयल मिला लें. फिर अपने बालों को शैंपू से साफ करके उसमें दही वाला हेयर मास्क मिला लें. करीब 20 मिनट तक ऐसा ही रहने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. आपके बालों की सारी गंदगी निकल जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news