Winter food: हार्ट को सेहतमंद रखता है हरा चना, कैंसर-डायबिटीज को भी रखता है दूर
Advertisement
trendingNow11445565

Winter food: हार्ट को सेहतमंद रखता है हरा चना, कैंसर-डायबिटीज को भी रखता है दूर

Green Chickpeas: सर्दियों में हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. आज हम आपको एक ऐसी हरी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का खतरा कम रहता है.

 

फाइल फोटो

Hara Chana Health benefits: हरे चने की फलियां आज भी गांवों में लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. हरा चना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स होता है. यह सर्दियों के मौसम में शरीर की घटती इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. इससे सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हरा चना शरीर के बढ़ते वजन पर भी असर दिखाता है. इसमें मौजूद फोलेट मूड स्विंग, चिंता और अवसाद से बचाता है. 

हरा चना खाने के फायदे

1. हरा चना फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. आपको बता दें कि फाइबर की कमी से पेट का पाचन बिगड़ने लगता है. इसकी वजह से कई बार शरीर में फैट तेजी से बढ़ने लगता है. फाइबर की वजह से कब्ज और पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है और फैट लॉस तेजी से होता है. 

2. हरे चने का सेवन करने से शरीर में ब्यूटायरेट नाम का कंपाउड बनता है जो कैंसर सेल के बढ़ते खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके साथ हरे चने में मौजूद फोलेट और विटामिन बी9 मूड स्विंग के खिलाफ असर दिखाता है. इसके साथ यह चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद करता है. 

3. हरे चने के सेवन से हार्ट सेहतमंद रहता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को ठीक रखता है. इसके साथ इसमें मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ पर भी असर दिखाता है. यह बालों को शाइनिंग बरकरार रखता है और झड़ते बालों को गिरने से रोकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का साग लाभकारी होता है. 

4. गांवों में हरे चने के झाड़ को सीधा आग पर भूनकर उससे चने की फलियां अलग करके लोग उसे खाना पसंद करते हैं इसके साथ कुछ लोग बाजारों से इसे खरीदकर इसकी सब्जी का सेवन करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news