Gastritis: दिनभर पेट में गैस बनने से रहते हैं परेशान? जानिए क्या है इसके पीछे की असल वजह
Advertisement

Gastritis: दिनभर पेट में गैस बनने से रहते हैं परेशान? जानिए क्या है इसके पीछे की असल वजह

Stomach Issue: अगर आपके पेट में गैस बन जाए तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना भी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आपको अगर छुटकारा पाना है जो इसकी जड़ को पहचानना होगा.

Gastritis: दिनभर पेट में गैस बनने से रहते हैं परेशान? जानिए क्या है इसके पीछे की असल वजह

Reason For Gastritis Problem: आजकल पेट में गैस की समस्या बेहद सामान्य बात है लेकिन जब ये गैस आपके पेट में ज्यादा बनने लगती है, तो काफी तकलीफदेह साबित होती है. अगर आपको लगता है कि ये परेशानी आपको बार-बार पेश आर रही है, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके पीछे कुछ खास वजहें हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि पेट में गैस बनाने के लिए कौन-कौन से फैक्टर्स जिम्मेदार हैं. 

पेट में गैस बनने की वजह

1. डाइट का सही न होना
असंतुलित डाइट या खराब खान-पान की वजह से हमें गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आप अपनी डाइट में साइलियम युक्त फाइबर फूड्स को शामिल करते हैं, तो ये आपके पेट में गैस बनाने की वजह हो सकती है.इसके अलावा अगर आप फास्ट फूड या दूषित तेल में बने खाद्य पदार्थों का सेवन करते है तो आपको गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

2. दूषित हवा में सांस लेना
अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है तो इसका एक कारण ये हो सकता है कि आप बाहरी (प्रदूषित) हवा में ज्यादा सांस लेते हों. ये खासकर तब हो सकता है, जब आप मुंह खोलकर ज्यादा सांस लेते हैं. ऐसे में हवा के साथ कुछ बैक्टीरियाज भी आपकी आंतों में चले जाते हैं और ये आपके पेट में गैस बनाने का काम करते हैं. इसमें से कुछ हवाएं खट्टी डकार या फिर गैस के रुप में बाहर आती हैं. 

3. खराब आदतें
आजकल हम में से बहुत से लोंगो को च्युइंग गम या कोई हार्ड कैंडी चबाने की आदत होती है, जो ये आपके पेट में गैस बनाने की एक बड़ी वजह साबित हो सकती है, क्योंकि इसे चबाते वक्त आप अतिरिक्त हवाओं को ज्यादा निगलते हैं, जो गैस के रूप में बाहर निकलती है. वहीं जल्दी-जल्दी खाने या फिर स्ट्रॉ से पीने की आदत भी पेट में गैस बनाती है. 

4. कब्ज
अगर आपको पहले से ही कब्ज है और खाना आपकी आंत में धीरे-धीरे जा रहा है, तो इससे भी पेट में गैस बन सकता है. इसके अलावा कभी-कभी अधिक मात्रा में भोजन करने से पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है जिसकी वजह से भी गैस की समस्या पैदा हो सकती है. 

5. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना
अगर आप भी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे बीयर, सोडा, या कोई भी बुलबुले वाले पेय पदार्थ का सेवन करते है तो आप गैस को दावत दे रहे है. क्योकि ये पेट में गैस बनाने का काम करते हैं. अगर आप कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन करते हैं और आपको अक्सर गैस की समस्या रहती है तो इसके बजाय आपको कोई सिंपल और नेचुरल ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

6. मेडिकल कंडीशन
कुछ मेडिकल कंडीशन ऐसी होती हैं, जिनकी वजह से आपके पेट में गैस बन सकती है.जैसे कि डाइवर्टिक्यूलाइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन्स डिजीज, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायबिटीज, थायराइड डिसफंक्शन या फिर इंटेस्टाइन ब्लॉकेज आदि .

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news