Healthy Foods : क्या आप इन 5 फूड आइटम्स को डाइट में करते हैं शामिल? कमर दर्द से मिलेग राहत
Advertisement
trendingNow11844606

Healthy Foods : क्या आप इन 5 फूड आइटम्स को डाइट में करते हैं शामिल? कमर दर्द से मिलेग राहत

Healthy Foods Relief In Back Pain: खराब डाइट के कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक दिक्कतें होने लगी हैं. इसमें से ज्यादातर लोग कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी फूड आइटम्स को जरूर शामिल करें...  

 

Healthy Foods : क्या आप इन 5 फूड आइटम्स को डाइट में करते हैं शामिल? कमर दर्द से मिलेग राहत

Include Foods Items In Diet: आज के समय में अधिकतर लोग कमर दर्द की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. ये दर्द महिलाओं में ज्यादातर देखने को मिलता है. हालांकि कमर में दर्द होने की वजह हमारे शरीर में पोषण तत्वों की कमी, अनियमित जीवनशैली, व्यायाम न करना, लगातार ऑफिस में स्क्रीन के सामने बैठकर करना है. इन दिनों पीठ दर्द और कमर दर्द की समस्या लोगों में आम हो चुकी है. 

कमर दर्द की एक खास वजह ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर गलत पोजिशन में काम करना भी है. लगातार इस तरह की जीवनशैली आपकी समस्या को बढ़ा रहा है. इसके लिए आपको अपने अनहेल्दी खानपान को ठीक करने की जरूरत है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको रोजाना खाना शुरू करना होगा. हेल्थ एक्सपर्ट भी इसकी सलाह देते हैं. क्योंकि इन फूड आइटम्स को डाइट में खाने से न सिर्फ मसल्स को आराम मिलता है बल्कि शरीर के कई हिस्सों में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है.  

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड
कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड से रिच फूड्स को शामिल करें. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का सेवन करने पर आपको कमर दर्द से काफी आराम मिलेगा. इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं. साथ ही मछली के सेवन से भी आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति होगी. 

2. प्रोटीन फूड्स
आजकल की खराब डाइट के कारण लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है. इसलिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें. इसके लिए आप हर रोज अंडे, दूध, दाल आदि का सेवन करें. 

3. हरी सब्जियां 
अगर आपको लगातार कमर में भयानक दर्द रहता है तो इसके लिए रोजाना डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें. पत्तेदार सब्जियां के सेवन से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसमें फूलगोभी, ब्रोकोली, पालक और पत्तागोभी आदि को खाना शुरू करें. ये सब्जियां विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर होती हैं. 

4. फलों का सेवन
कमर दर्द से आराम पाने के लिए आप अपनी डाइट में ताजे फल जैसे अनानास, सेब, चेरी, जामुन, खट्टे फल और अंगूर आदि को शामिल करें. फलों के सेवन से आपकी ओवरऑल हेल्थ भी अच्छी होती है. साथ ही कमर दर्द में भी राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news