ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक का कारण, फौरन बनाएं दूरी
Advertisement
trendingNow11951701

ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक का कारण, फौरन बनाएं दूरी

 Heart Attack: दिल हमारी बॉडी का बहुत जरूरी अंग है. लेकिन कुछ लोग ऐसे फूड्स का सेवन करते जो आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड हैं जो आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं?

ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक का कारण, फौरन बनाएं दूरी

Foods Can Cause Heart Attack: दिल हमारी बॉडी का बहुत जरूरी अंग है. लेकिन खराब डाइट और तनाव हमारे दिल की धड़कनों की रफ्तार को धीमा कर सकता है.इसलिए दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. बता दें दिल हमारे खून को पंप करता है और बॉडी के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है.वहीं दिल को हेल्दी रखने के लिए वजन को भी कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.लेकिन कुछ लोग ऐसे फूड्स का सेवन करते जो आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड हैं जो आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं?

तेल दिल को पहुंचाते हैं नुकसान-
ये तो आपको भी पता होगा कि रिफाइंड आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है लेकिन अगर आप डाइट में ऑलिव ऑयल और मूंगफली का तेल से बना खाना खाते हैं तो ये आपके दिल के लिए हेल्दी होता है.लेकिन फिर भी बता दें कि तेल कोई भी हो वो आपके दिल को नुकसान ही पहुंचाता है. इसलिए अगर आप दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो तेल का सेवन करना बंद कर दें.

ड्राईफ्रूट्स भी दिल को पहुंचाता है नुकसान-
लोगों को मानना है कि ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से दिल हेल्दी रहता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि ड्राईफ्रूट्स का सेवन दिल की सेहत को बिगाड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राईफ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो दिल के मरीजों से लेकर डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हैं. इसलिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में करें.

सोडा का सेवन-
सोडा एक ऐसी ड्रिंक है जो दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप सोडा का सेवन गलती से भी न करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

 

 

Trending news