Karwa Chauth के व्रत के दौरान सताने लगे प्यास, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Advertisement

Karwa Chauth के व्रत के दौरान सताने लगे प्यास, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Karwa Chauth 2022: दिनभर बिना कुछ खाए पिए रहना आसान नहीं होता, खासकर अगर बाहर धूप निकली हुई है तो फास्टिंग और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है, ऐसे में प्यास ज्यादा महसूस हो तो क्या करना चाहिए?

Karwa Chauth के व्रत के दौरान सताने लगे प्यास, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Excessive Thirst During Karwa Chauth: करवा चौथ का व्रत रखना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि इस दौरान किसी तरह का भोजन या तरल पदार्थ के सेवन की मनाही होती है. शाम को चांद निकलने पर ही कुछ खाया या पीया जा सकता है. बिना पानी के पूरे दिन रहना आसान नहीं होता, प्यास की शिद्दत किसी को भी बेहाल कर सकती है. कई महिलाओं की तो तबीयत भी खराब हो जाती है, ऐसे में सावधानियां बरतनी जरूरी है. आइए जानते हैं कि करवा चौथ के व्रत के दौरान अगर अगर प्यास सताए तो क्या उपाय करने चाहिए.

व्रत के दौरान ज्यादा प्यास लगने पर क्या करें?

1. हेवी वर्क से बचें
करवा चौथ के निर्जला व्रत के दौरान महिलाएं ऐसे काम से बचें जिनमें बहुत ज्यादा मेहनत लगती है, ऐसे कामों को दूसरे दिन के लिए टाल दें, वरना हेवी वर्क की वजह से प्यास ज्यादा लगेगी और इसे बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाएगा.

2. धूप में जाने से परहेज करें
जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं उन्हें धूप में जाने से बचना चाहिए क्योंकि ज्यादा तापमान में रहने से पसीना आ सकता है और डिहाइड्रेशन के कारण तेज प्यास लग सकती है. कोशिश करें कि शॉपिंग या खरीदारी का काम शाम 4 या 5 बजे के बाद ही करें. अगर फिर भी मजबूरी में बाहर जाना पड़े तो छतरी का इस्तेमाल करें.

3. शरीर को हाई टेम्प्रेचर से बचाएं
अगर आप करवा चौथ के व्रत के दौरान ट्रैवल कर रही हैं या फिर बाजार या दफ्तर जाना पड़े तो एसी कार में ही ट्रेवल करें, नहीं तो हाई टेम्प्रेचर की वजह से प्यास बढ़ जाएगी और फिर बेचैनी महसूस होगी. अगर घर में हैं फिर भी एसी या हवादार कमरे में ज्यादा वक्त बिताएंगे तो परेशानी नहीं होगी.\

4. स्नान करें
अगर आपको प्यास काफी ज्यादा लग रही है और बिलकुल भी सहन नहीं हो रहा है, तो हल्के ठंडे पानी से नहा लें, इससे थोड़ी राहत मिलेगी, कुछ लोग पानी में तौलिया भिगोकर सिर और गर्दन पर रखते हैं, जो एक कारगर उपाय है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news