Healthy Leaves: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को जड़ से मिटाएंगी ये 5 चमत्कारी पत्तियां, रोज खाएं
Advertisement

Healthy Leaves: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को जड़ से मिटाएंगी ये 5 चमत्कारी पत्तियां, रोज खाएं

Leaves Which Reduces Uric Acid: गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते शरीर में यूरिक एसिड की समस्या पैदा हो सकती है. अगर आप भी इस बीमारी का शिकार हैं, तो इससे निजात पाने के लिए इन पांच हरी पत्तियों का सेवन करना शुरू करें. आइये जानें इनके बारे में.... 

 

Healthy Leaves: शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को जड़ से मिटाएंगी ये 5 चमत्कारी पत्तियां, रोज खाएं

Five Green Leaves For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिसके चलते अन्य गंभीर बीमारियों के भी होने का खतरा बना रहता है. दरअसल, जब हमारी बॉडी में गंदे पदार्थ जमा होने लगते हैं और वो बहार नहीं निकल पाते हैं, तो इसे यूरिक एसिड का बढ़ना कहा जाता है. मुख्य रूप से इसकी वजह से शरीर में प्यूरीन नामक केमिकल टूटने लगता है. ये सीधा ब्लड में जाकर जमा होने लगता है. जब इसकी अधिकता होने लगती है तो व्यक्ति के पैरों में असाहनीय दर्द, सूजन होने की समस्या होने लगती है. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर लोग डॉक्टर की सलाह से कुछ दवाइयां खाने लगते हैं. साथ ही खाने पीने में भी परहेज करते हैं. लेकिन आज हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड का नाश हो जाएगा. ये कुछ चमत्कारी पत्तियां हैं, जिनको आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. आइये जानें इनके बारे में....

1. तुलसी की पत्तियां- 
तुलसी की पत्तियों के सेवन से कई तरह के इंफेक्शन दूर हो जाते हैं. इसी तरह तुलसी यूरिक एसिड को कम करने में भी लाभदायक है. तुलसी को आप नियमित चबाएं. या फिर इसका पानी उबालकर पिएं. इससे काफी हद तक यूरिक एसिड का स्तर कम होने लगेगा. 

2. पान का पत्ता- 
पान का पत्ता सेहत के लिए काफी असरदार होता है. शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में भी पान का पत्ता बहुत कारगर होता है. पान के पत्तों के सेवन से ब्लड में यूरिक एसिड के क्रिस्टल बाहर निकल जाते हैं. 

3. करी पत्ता- 
अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो खाने में करी पत्ते का सेवन शुरू कर दें. रोजाना भोजन में करी पत्ते को शामिल करने से आपके ब्लड में जमा यूरिक एसिड धीरे-धीरे कम होने लगेगा. 

4. मेथी पत्ती- 
मेथी की पत्तियां भी यूरिक एसिड की समस्या में बहुत लाभदायक होती हैं. इनका साग बनाकर आप खा सकते हैं. मेथी में आयरन भी भरपूर होता है. आप चाहें तो मेथी की पत्तियों को चबाकर भी खा सकते हैं. इसे खाने से शरीर में यूरिक एसिड कंट्रोल होगा. 

5. धनिया पत्ती- 
धनिया की पत्ती तो लगभग कई प्रकार के भोजन में इस्तेमाल की जाती है. ये पत्ती यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. धनिया की पत्तियों को आप दवाओं की तरह खा सकते हैं. इसकी खूशबू भी बेहद अच्छी होती है. 

Trending news